MP News : शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ाई गई आर्थिक सहायता की राशि, इनको मिलेगा लाभ

जिससे उन्हें बैंकों की 0% ब्याज दर पर ऋण मिल सके।

7th Pay Commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश (MP) में शिवराज सरकार (Shivraj government) मछुआरों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। प्रदेश में मछुआरों को गंभीर बीमारी (serious illness) का इलाज (treatment) कराने के लिए आर्थिक सहायता बढ़ा दी गई है। इस मामले में मछुआ कल्याण में मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट (tulsiram silawat) ने बड़ी घोषणा की है।

साधारण सभा को संबोधित करते हुए मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि प्रदेश के मछुआरों को गंभीर बीमारी का इलाज कराने के लिए 40 हजार रुपए की जगह 50 हजार रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा मछुआ समिति के सदस्य की मृत्यु होने पर उनके स्वजनों को आर्थिक सहायता 7.5 हजार रुपए की जगह 10 हजार रुपए मिलेंगे।

इतना ही नहीं इसके साथ तकनीकी शिक्षा छात्रवृति योजना की राशि को भी 20000 से बढ़ाकर 30000 रुपए कर दिया गया है। इस मामले में मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि सरकार का उद्देश्य अंतिम छोर तक के व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना है। जिसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। शिवराज सरकार लगातार गरीब तबके के लोगों के लिए विचारणीय पहल उठाती रही है।

Read More: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए दोहरा बोनस, DA और NPA में बढ़ोतरी

मंत्री सिलावट ने कहा कि मैं छोरा समारोह में मुख्य रूप से मदद से पालन का काम करते हैं। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत ही सहायता राशि में वृद्धि की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

इतना ही नहीं अन्य प्रजाति की मछली पकड़ने पर 32 रुपए किलोग्राम के स्थान पर अब 34 रुपए किलो और छोटी मछली को पकड़ने पर 19 रुपए किलो की जगह पर 20 रुपए किलो की दर निर्धारित की गई है। इसके अलावा सभी मछुआरों के क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिससे उन्हें बैंकों की 0% ब्याज दर पर ऋण मिल सके।