MP News: केंद्र सरकार ने पूरी की CM Shivraj की मांग, किसानों को होगा बड़ा फायदा

किसान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने किसानों (farmers) को बड़ी राहत दी है। जिससे मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) को बड़ा फायदा होगा। दरअसल खरीफ फसल (kharif crops) की बोवनी कर चुके किसान का भी अब प्रदेश में फसल बीमा (crop insurance) होगा। दरअसल केंद्र सरकार ने फसल के लिए फसल बीमा फार्मूले को मंजूरी दे दी है। जिससे प्रदेश के 80 फीसद से कम फसल के नुकसान होने पर बीमा कंपनी (insurance company) अब दावे और प्रीमियम (premium) के अंतर की राशि को मध्य प्रदेश सरकार (shivraj government) को वापस करेगी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के खरीफ और रबी फसल के लिए बीमा फार्मूले को लागू करने की बात कही थी। जिसे केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले साल भी फार्मूला अपनाया गया था।

Read More: जब मंत्री ने लगा दी लोगों के लिए जान की बाजी, देखिए जांबाजी का अद्भुत VIDEO

फार्मूले को मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने बीमा कंपनी तय करने के लिए टेंडर आमंत्रित कर ली है। वही Insurance कंपनी तय होने के बाद किसानों के प्रीमियम की राशि को लेकर बीमा करवाया जाएगा। इस फार्मूले के तहत यदि फसल को नुकसान होने पर बीमा दावा 80 फीसद से कम बनता है तो भुगतान के समय दावा (claim) और प्रीमियम के बीच के अंतर राशि को बीमा कंपनी को सरकार को वापस करने होंगे। वही 80 से 110 दावा फ़ीसदी होने की स्थिति में पूरा भुगतान बीमा कंपनी को करना होगा।

ज्ञात हो कि अपने विषय दौरे के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से प्रदेश में खरीफ और रबी फसल के लिए फसल बीमा फार्मूले को लागू करने की अनुमति मांगी थी। जिसे मंजूरी दे दी गई है।