MP News : उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में प्रवेश फॉर्म की बढ़ी तारीख, 15 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग (Madhya Pradesh Education Dept) के उत्कृष्ट विद्यालयों (School of Excellence) और मॉडल स्कूलों (Model School) में एडमिशन (Admission in Govt School) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2021 रखी गई थी। जिसे अब बढ़ा कर 15 फरवरी 2021 कर दिया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन (Admission) मॉडल (Model School) और उत्कृष्ट स्कूलों (School of Excellence) में करना चाहते हैं, लेकिन तारीख निकल जाने की वजह से मायूस है, तो अब खुश हो जाइए। क्योंकि अब मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग (Madhya Pradesh Education Dept) एडमिशन की तारीख (Date of admission) को बढ़ा दिया गया है। जी हां, मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग (Madhya Pradesh Education Dept) के उत्कृष्ट विद्यालयों (School of Excellence) और मॉडल स्कूलों (Model School) में एडमिशन (Admission in Govt School) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2021 रखी गई थी। जिसे अब बढ़ा कर 15 फरवरी 2021 कर दिया गया है। ऐसे में जो भी अभिभावक अपने बच्चे का एडमिशन (Date of admission) उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में करना चाहते है तो देरी ना करे, जल्दी ही फार्म भरे।

एडमिशन की बढ़ाई गई तारीख

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग (Madhya Pradesh Education Dept) द्वारा 2021-22 शैक्षणिक सत्र में कक्षा 9वीं में एडमिशन (Admission) के लिए 28 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें चयनित विद्यार्थियों का एडमिशन मध्यप्रदेश (Admission Madhya Pradesh) के उत्कृष्ट विद्यालयों (Excellent schools) और मॉडल स्कूलों (Model schools) में होगा। जिसमें एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई थी, जिसे फिर से बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दिया गया है।

ये भी पढ़े- कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल, सांसद हेमा मालिनी को लेकर कही ये बात

MP में उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों की संख्या

बता दें कि प्रदेश (MP) में 51 उत्कृष्ट (Excellent) और 201 मॉडल स्कूल (Model school) है। इस संबंध में मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh State Board of Open School Education) ने एक आदेश जारी कर कहा है कि 2021-22 शैक्षणिक सत्र में करीब 51 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय (District Level Excellent Schools) और 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूल (Block Level Model School) है। जिसमें कक्षा 9वी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

15 फरवरी 2021 तक विद्यार्थी कर सकते है आवेदन

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh State Board of Open School Education) द्वारा ही दोनों स्कूलों में एडमिशन (Admission in schools) के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है। इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन के माध्यम से अंतिम तारीख 15 फरवरी 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूलों में एडमिशन के लिए 28 फरवरी को परीक्षा होगी। जिसका रिजल्ट 5 मार्च को आएगा।

ये हैं एडमिशन परीक्षा शुल्क

हर साल कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए दोनों स्कूलों में करीब 20 हजार सीटों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। जहां इस बार भी इतनी ही सीटों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा को लेकर करीब एक लाख विद्यार्थियों के आवेदन आने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। इसी शुल्क में कियोस्क की भी शुल्क जोड़ दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here