MP News: कोरोना को लेकर सख्त HC, केंद्र को दिए निर्देश, शिवराज सरकार से मांगी जानकारी

Jabalpur News

जबलपुर, संदीप कुमार। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना आपदा (corona pandemic) को लेकर हाई कोर्ट (high court) ने आदेश जारी किया है।  आदेश में हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है वो बताए कि प्रदेश के किन किन जिलो में ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) लगाए गए है और इसकी क्या स्थिति है।  साथ ही हाई कोर्ट ने आक्सीजन प्लांट को लेकर पूछा है कि अभी प्रदेश में आक्सीजन प्लांट क्या स्थिति है। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को दिए आदेश में प्रदेश की अस्पतालों में ICU Bed, बेड-वेंटिलेटर, बेड-सिटी स्कैन मशीन की जानकारी मांगी है।

इधर हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने वैक्सीन (vaccine) संबधित जवाब पेश किया है। राज्य सरकार ने हाई कोर्ट को बताया है कि मई से लेकर 19 जुलाई तक 1 करोड़ 51 लाख मिल चुकी है और अब अगस्त में भी 1 करोड़ वैक्सीन मिलने का अनुमान है।  हाई कोर्ट ने सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार को भी निर्देश दिया है की प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो ये सुनिश्चित करे।

Read More: MP के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, इस योजना को लागू करने की तैयारी में शिवराज सरकार!

मध्यप्रदेश मे अभी प्रति माह डेढ़ करोड़ वैक्सीन की ज़रूरत है।  इधर हाई कोर्ट ने कोरोना काल मे निजी अस्पतालों की दरों पर कोर्ट मित्र के सुझाव पर अमल करने के निर्देश दिए है।  कोर्ट मित्र ने कोरोना आपदा को लेकर हुई सुनवाई में 8 राज्यो में निजी अस्पतालों की दरें निर्धारित करने का उदाहरण दिया था। फिलहाल अब इस पूरे मामले में अगली सुनवाई 10 अगस्त को होगी।