MP News: प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था ठप, विभाग ने दिए ये आदेश

प्रदेश में अबतक कुल 4400 लोगों को राशन बांटा गया है।

MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश के राशन वितरण व्यवस्था (Ration distribution system) को बड़ा झटका लगा है। भोपाल में पीडीएस (PDS) का सर्वर (Server) फेल हो गया। जिससे ऑफलाइन राशन वितरण (Offline ration distribution) किए जाने के आदेश जारी किए गए। इस मामले में नागरिक आपूर्ति विभाग (Civil supplies department) का दावा है कि जल्द सर्वर को ठीक किया जाएगा और यदि सर्वर ठीक नहीं होता है तो ऑफलाइन ही राशन वितरण व्यवस्था शुरू की जाएगी।

बता दें कि प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था को लेकर पिछले 4 दिनों से सर्वर डाउन है। जिसकी वजह से राशन वितरण प्रणाली में दुकानों पर राशन नहीं बढ़ पा रहा है। ऐसे में राशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सर्वर को जल्द दुरुस्त करने के तकनीकी पार्ट बंगलुरु से मंगवाया जा रहा है।

Read More: MP News: लोकायुक्त टीम की कार्रवाई, महिला प्रभारी सरपंच रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार

जिला आपूर्ति अधिकारी का कहना है कि पूरे प्रदेश में सर्वर काम ना करने से पीडीएस का वितरण नहीं हो पा रहा है। बंगलुरु से तकनीकी पार्ट ऑर्डर दे दिए गए हैं। जल्द ही सर्वर को ठीक किया जाएगा। इतना ही नहीं शासन के द्वारा ऑफलाइन वितरण के आदेश मिले हैं। अफसरों का कहना है कि गुरुवार देर शाम सर्वर का नेटवर्क मिला। जिसमें कुछ देर के लिए पता चला कि प्रदेश में अबतक कुल 4400 लोगों को राशन बांटा गया है।

मामले में विभाग का कहना है कि सर्वर को दुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है लेकिन यदि अगर ऐसा नहीं होता है तो पात्र परिवारों को राशन का वितरण ऑफलाइन ही किया जाएगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी ने बताया कि पीडीएस सर्वर में तकनीकी खराबी है जिसका मुख्य पाठ बदलने की जरूरत है इसके लिए बंगलुरु से यह पार्ट मंगाया गया है। जल्द इसके इंस्टॉलेशन के बाद सर्वर का कार्य शुरू होगा और ऑनलाइन राशन वितरण की व्यवस्था शुरू की जाएगी।