MP News: नियुक्ति का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर

इसके साथ ही रिक्त पदों में वृद्धि की मांग भी अभ्यर्थी द्वारा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से की गई है।

teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अतिथि शिक्षकों (Guest teachers) के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल शिक्षकों की नियुक्ति (Appointment of teachers) के लिए 2 साल बाद आखिरकार उनका वेरिफिकेशन शुरू कर दिया गया है। वही वेरिफिकेशन (verification) की प्रक्रिया 1 महीने तक चलेगी। दरअसल लोक शिक्षण संचनालय (Public education directorate) द्वारा 2020 में 20670 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रदेश में शासकीय स्कूल में 3 शिक्षकों की भर्ती की पात्रता परीक्षा 2019 फरवरी महीने में शुरू की गई थी।

जिसके बाद कोरोना की वजह से भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। एक बार फिर से सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है। वही नियुक्ति के लिए 2 साल बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब शिक्षकों को नियुक्ति मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। शिक्षकों का वेरिफिकेशन कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक किया जा रहा है। बता दे कि पहले दिन 10 शिक्षकों का वेरिफिकेशन हुआ। वही प्रतिदिन 20 शिक्षकों का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

Read More: कमलनाथ का सवाल- आखिर कब गड़ेंगे, कब टंगेंगे, कब लटकेंगे, सीएम शिवराज पर तंज!

ज्ञात हो कि प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 1 के लिए 12000 शिक्षकों का और शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 2 के लिए 7000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। वहीं इससे पहले सरकार द्वारा विधानसभा में 24,200 रिक्त पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए बजट पारित किया गया है। लेकिन लोक शिक्षण संचनालय द्वारा केवल 20,670 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की।

जिसके बाद मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवार स्कूल शिक्षा मंत्री से मिलने उनके पास पहुंचे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन सौंपा है। वही अभ्यर्थियों की मांग है कि 24,200 स्थाई शिक्षकों की भर्ती इसी सत्र में होनी चाहिए। इसके साथ ही रिक्त पदों में वृद्धि की मांग भी अभ्यर्थी द्वारा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से की गई है।