MP News: लापरवाही पर सख्त स्वास्थ्य विभाग, 2500 ANM पर कार्रवाई, रोकी गई प्रोत्साहन राशि

जानकारी अपलोड ना होने की वजह से महिलाओं की आगे की जांच की व्यवस्था नहीं हो पा रही है।

rupees

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में इन दिनों अधिकारी-कर्मचारियों को शिवराज सरकार (shivraj government) से बनी हुई है। काम में अनियमितता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (health department) में कर्मचारियों पर बड़ी कार्रवाई की है इस दौरान प्रदेश के 2500 ANM के अगस्त माह के विशेष प्रोत्साहन राशि (special incentive) पर रोक लगा दी गई है।

दरअसल स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार गर्भवती महिला बच्चों की जानकारी अनमोल App (Anmol App) पर दर्ज करानी होती है। लेकिन ANM की तरफ से कुछ समय पहले अनमोल एप में जानकारी दर्ज कराने में गड़बड़ी और नेटवर्क (network) की समस्या बताकर एंट्री करने से मना किया गया था। साथ ही टेबलेट CMHO को जमा कर दिए गए थे।

Read More: केंद्रीय मंत्री की तबियत बिगड़ी, अस्पताल में हुए भर्ती, इलाज जारी

जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के 2500 ANM के अगस्त माह के विशेष प्रोत्साहन राशि पर रोक लगा दी है। बता दें कि प्रत्येक ANM को विशेष प्रोत्साहन राशि के रूप में 4000 रूपए विशेष भत्ता मिलता था। मामले में NHM के संचालक पंकज शुक्ला (pankaj shukla) का कहना है कि उन्होंने तकनीकी समस्या सामने रखी। जिसके समाधान की बात कही गई थी। वही काम भी शुरू कर दिया था लेकिन बाद में फिर से एंट्री (entry) बंद कर दी गई। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

ज्ञात हो कि प्रदेश में नेशनल हेल्थ मिशन (national health mission) के तहत गर्भवती बच्चों की निगरानी के लिए सुमन Helpline शुरू किया गया था। जिसके तहत गर्भवती महिलाओं और बच्चों की मॉनिटरिंग (monitoring) की जाती है। इनकी तरफ से जानकारी के मुताबिक महिलाओं की आगे की जांच की व्यवस्था की जाती है। जानकारी अपलोड ना होने की वजह से महिलाओं की आगे की जांच की व्यवस्था नहीं हो पा रही है।