MP News : इस साल सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेंगे 4 जोड़ी गणवेश, सरकार ने की घोषणा

मध्य प्रदेश (MP News) के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए हाल ही में खुशखबरी सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब से 66 हजार विद्यार्थियों को जल्द ही 4 जोड़ी गणवेश मिलेंगे।

bhopal school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए हाल ही में खुशखबरी सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब से 66 हजार विद्यार्थियों को जल्द ही 4 जोड़ी गणवेश मिलेंगे। इसके लिए स्व सहायता समूहों को गणवेश तैयार करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। ऐसे में सत्र 2022-23 के गणवेश के लिए शासन ने एक साथ चार गणवेश देने का निर्णय लिया है।

अभी तक विद्यार्थियों को करीब दो गणवेश दिए जाते थे। इसके लिए भी इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब जल्द ही विद्यार्थियों को गणवेश का लाभ मिलेगा। हालांकि इसके लिए अभी एक-दो महीने का इंतजार करना होगा, क्योंकि गणवेश तैयार होने के लिए गए हैं।

Must Read : नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाने पर करें इन चीजों का सेवन, दिन भर बनी रहेगी फुर्ती

आपको बता दें अब तक 2 जोड़ी निशुल्क गणवेश सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को दिए जाते थे, वहीं अब 4 जोड़ी दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल भी स्कूल विभाग ने गणवेश के लिए 75 प्रतिशत राशि दी थी लेकिन कपड़ा ख़राब आ गया था। ऐसे में इस बार सभी चीज़ों का ध्यान रखते हुए विभाग ने प्रस्ताव भेजा है।

ऐसे में इस बार सिर्फ 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। साथ ही पहले कपड़े की गुणवत्ता देखती जाएगी। उसके बाद ही बची हुई राशि का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दे, पहले दो जोड़ी गणवेश के लिए छात्रों को 600 रुपये दिए जाते थे। ऐसे में हर साल राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 390 करोड़ का खर्चा किया जाता है। लेकिन इस बार 4 जोड़ी दी जाएगी। ऐसे में खर्च भी ज्यादा आएगा।