MP School : 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित, देखें यहां

वही वर्ष में दो बार होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी पूरे वर्ष प्रवेश करा सकते हैं और यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाती है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Madhya Pradesh State Open School Education Board) द्वारा रुक जाना नहीं (ruk jana nahi) योजना के तहत कक्षा 10वीं के परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। दरअसल मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल द्वारा रुक जाना नहीं योजना के तहत ली गई परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। यह परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित की गई थी। वहीं परीक्षा में दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

हालांकि फिलहाल ओपन बोर्ड स्कूल की तरफ से अभी दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित किए गए हैं। वही 12वीं के रिजल्ट जल्द आने की संभावना जताई गई है। वही बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थी इस खबर के जरिए भी लिंक पर डायरेक्ट कर अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम देखने के लिए रोल नंबर के साथ इस लिंक पर लॉग इन करना होगा:

http://mpsosresults.in/mpsos_result_dec_2020/RJN/

बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य स्वतंत्र विद्यालय शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा प्रत्येक वर्ष दो बार प्रथम चरण में नवंबर-दिसंबर और द्वितीय चरण में जून-जुलाई में रुक जाना नहीं योजना के तहत 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह योजना 2016 में मध्यप्रदेश शासन द्वारा शुरू की गई थी। जहां 10वीं और 12वीं छात्रों को रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वहीं इस परीक्षा में वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो पिछले सत्र की परीक्षा में असफल रहे हैं।

Read More: पद्मभूषण सम्मान पर बोलीं सुमित्रा ताई- यह पुरस्कार मुझे मिलना आश्चर्य की बात

बता दें कि प्रत्येक छात्र को परीक्षा में सफल होने के लिए 9 अवसर दिए जाते हैं। वहीं छात्र मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल के वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से जुड़ी जानकारियां और आवेदन की तिथि देख सकते हैं। वही वर्ष में दो बार होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी पूरे वर्ष प्रवेश करा सकते हैं और यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाती है।