MP: पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल बरकरार, आमजन की जेबों पर बढ़ता दबाव

वहीं सितंबर 2020 में डीजल 81.26 लीटर जनवरी 2021 तक बढ़कर 84.28 लीटर हो गई है।

Petrol Diesel

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूरे देश सहित मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में जनता पर पेट्रोल-डीजल (petrol-diesal) की मार जारी है। लगातार हो रही पेट्रोल डीजल की कीमतों में उछाल आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रहे हैं। हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। जिसके बाद मध्य प्रदेश पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन (Madhya Pradesh Petrol Diesel Dealers Association) ने सरकार से बड़ी मांग की है।

दरअसल मध्य प्रदेश पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन ने शिवराज सरकार से मांग की है कि पेट्रोल पर 5 और डीज़ल पर प्रति लीटर 3 रुपए तक कीमत कम किया जाए। इसके साथ उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस महीने पेश होने वाले बजट (budget)  में सरकार आमजन को राहत दे सकती है। इस मामले में मध्य प्रदेश पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह (ajay singh) का कहना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर 2 से 3% वैट हटा सकती है। जिससे पेट्रोल पर प्रति लीटर डेढ़ रुपए और डीजल पर 1.25 रुपए प्रति लीटर तक की कमी आएगी।

Read More: चमोली आपदा पर उमा भारती का बयान, कहा- गंगा पर पावर प्रोजेक्ट के खिलाफ थी

बता दें कि मध्यप्रदेश में पेट्रोल डीजल पर वैट (VAT) और सेंस मिलाकर पेट्रोल पर 29 फीसदी और डीजल पर 28 फीसदी टैक्स वसूला जा रहा है। वही सितंबर 2020 से पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। हर महीने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों ने ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (transport association) की हालत खस्ता कर रखी है। हालांकि तेल कंपनियों ने आज लगातार दूसरे दिन ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं शुक्रवार को 30 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

वहीं खपत की बात करे तो राजधानी भोपाल में प्रतिदिन 12 लाख लीटर डीजल और 9 लाख लीटर पेट्रोल की खपत होती है। सितंबर 2020 में 89.64 रुपए लीटर मिलने वाले पेट्रोल की कीमत जनवरी 2021 तक बढ़कर 94.29 रुपए लीटर हो गई है। वहीं सितंबर 2020 में डीजल 81.26 लीटर जनवरी 2021 तक बढ़कर 84.28 लीटर हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here