MP Police Promotion: TI बनेंगे कार्यवाहक DSP, आज जारी होगा नोटिफिकेशन

हालांकि TI से कार्यवाहक DSP के पद पर प्रोन्नत होने वाले पुलिसकर्मियों के पास सिर्फ पद की वर्दी और शक्तियों के इस्तेमाल का अधिकार होगा लेकिन वह अतिरिक्त वेतनमान या भुगतान की बात नहीं कर सकेंगे।

Promotion

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में जल्द पुलिस इंस्पेक्टर (police inspector) को प्रमोशन (promotion) दिया जाएगा बीते दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने जल्द ही उन्हें प्रमोट करके डीएसपी (DSP) बनाए जाने की बात कही है। इसके बाद ऐसे योग्य और सीनियर TI  जिनकी विभागीय जांच नहीं चल रही है। किसी भी मामले में जिन पर किसी तरह के आरोप नहीं है। ऐसे 250 से अधिक TI को जल्द ही कार्यवाहक DSP पर नियुक्ति दी जाएगी।

इस मामले में आज गृह विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जहां शिवराज सरकार के अनुमोदन के बाद डीजीपी (DGP) द्वारा सभी टीआई को कार्यवाहक DSP की पोस्टिंग (posting) दी जाएगी। हालांकि TI से कार्यवाहक DSP के पद पर प्रोन्नत होने वाले पुलिसकर्मियों के पास सिर्फ पद की वर्दी और शक्तियों के इस्तेमाल का अधिकार होगा लेकिन वह अतिरिक्त वेतनमान (Additional pay scale) या भुगतान की बात नहीं कर सकेंगे।

Read More: MP School: 7000 से अधिक अतिथि शिक्षकों की होगी नियुक्ति, लोक शिक्षण आयुक्त ने दिए निर्देश

इतना ही नहीं भविष्य में इस पद पर निकलने वाली वैकेंसी के लिए वह सीनियरिटी का दावा भी नहीं कर पाएंगे। हालांकि प्रदेश में कुल 1080 TI है। जिनमें से सिर्फ 250 की प्रोन्नति हो पाएगी क्योंकि DSP के कुल 344 पद खाली हैं। बता दें कि DSP के कुल 344 पद खाली हैं। जिनमें से 225 से ढाई सौ का ही प्रमोशन किया जा सकेगा।TI  वहीं करीब 100 पदों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

TI जिन्होंने 6 साल की सेवा पूरी की है और उन पर कोई भी विभागीय जांच नहीं चल रही। ऐसे TI को प्रोन्नत कर DSP बनने की पात्रता दी गई है। जबकि प्रदेश में वर्तमान में 1080 TI अपनी 6 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं। वहीं मंगलवार को मिंटो हॉल से विकास कार्य का लोकार्पण करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि जल्द ही उन्हें प्रमोट कर DSP बनाया जाएगा। इसके लिए आज नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।