Budget Session: गिरीश गौतम चुने गए मप्र विधानसभा के 18वें अध्यक्ष

अस्वस्थ विधायक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बजट सत्र में शामिल रहेंगे।

गिरीश गौतम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश (madhya pradesh) का बजट सत्र (budget session) आज 22 फरवरी से शुरू हो गया है। यह बजट सत्र 26 मार्च तक चलेगा। वहीं 2 मार्च को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (jagdish devda) बजट पेश करेंगे। इससे पहले बजट के पहले दिन मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (anandiben patel) का अभिभाषण हुआ। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष (assembly speaker) के लिए गौतम निर्विरोध निर्वाचित हुए।

सदन की कार्यवाही में पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवतालाब विधायक गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित किए जाने का प्रस्ताव रखा। नरोत्तम मिश्रा ने उनके इस प्रस्ताव का समर्थन किया। जिसके बाद गिरीश गौतम को असेंबली अध्यक्ष बनाने के लिए 11 प्रस्ताव प्रस्तावित किए गए। इधर पीसीसी चीफ और नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने अध्यक्ष के लिए निर्विरोध निर्वाचन का प्रस्ताव रखा। वहीँ कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने कमलनाथ का समर्थन किया।

सदन में सर्वसम्मति से असेंबली अध्यक्ष के लिए गिरीश गौतम के नाम का प्रस्ताव पारित किया गया। जिसके बाद सामयिक अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने गौतम के निर्वाचन की घोषणा की। विधानसभा बजट सत्र के दौरान विधायकों को कोरोना गाइडलाइन (corona guideline) का पालन किया गया। बाहरी व्यक्तियों के विधानसभा परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। मंत्रियों के साथ सिर्फ एक व्यक्ति को विधानसभा परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके अलावा सभी को मास्क लगाने के साथ-साथ 6 फीट की शारीरिक दूरी का भी पालन किया गया। अस्वस्थ विधायक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बजट सत्र में शामिल रहें।

Read More: रेत उत्खनन: अवैध खनन के लिए नदी में डली थी पनडुब्बियां, पुलिस की छापामार कार्रवाई

इससे पहले रविवार को नामांकन करने के बाद गौतम ने कहा था कि बीजेपी ने हमेशा विंध्य का सम्मान किया है। उपेक्षा जैसी कहीं कोई बात नहीं है। विधानसभा अध्यक्ष के के तौर पर विधायकों के हितों की रक्षा करना पहली प्राथमिकता होगी। अध्यक्ष पद के लिए अन्य दावेदारों के नाम पर गिरीश गौतम ने कहा था कि पार्टी में सबको अपनी बात कहने का हक है।

बता दे कि इस बार विधानसभा में 33 दिन का सत्र संचालित किया जाएगा। जिसमें कुल 23 बैठकें होंगी। वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट 2 मार्च 2021 को पेश किया जाएगा। इसके अलावा 11 संशोधित अधिनियम पर भी सहमति ली जाएगी।

इससे पहले 21 फरवरी को हुई सर्वदलीय बैठक के बाद कमलनाथ (kamalnath) ने बताया था कि कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि इस बार निर्विरोध तरीके से अध्यक्ष पद का चुनाव किया जाएगा। कांग्रेस की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए कोई दूसरे उम्मीदवार नहीं उतारे गए हैं। इधर बजट सत्र के पहले दिन के बाद बीजेपी और कांग्रेस ने अपने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है। शाम 7:30 बजे शुरू होने वाली इन बैठकों में बजट और सदन की कार्रवाई से संबंधित विषयों पर चर्चा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here