मप्र राज्यसभा चुनाव : BJP उम्मीदवार एल मुरुगन ने भरा नामांकन, शिवराज बोले- अहम भूमिका निभाएंगे

डॉ एल मुरुगन भारत सरकार के सूचना प्रसारण, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री हैं। वे इस समय संसद के किसी भी सदन का हिस्सा नहीं हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार डॉ एल मुरुगन (Dr L Murugan) ने आज मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने केंद्रीय मंत्री डॉ एल मुरुगन को बधाई देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर मध्यप्रदेश के विकास में और यहां की जनता के कल्याण में मुरुगन जी बहुत अहम भूमिका का निर्वहन करेंगे। मैं मध्यप्रदेश में उनका स्वागत करता हूं और केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ ।

भारतीय जनता पार्टी के मध्यप्रदेश से राज्यसभा (MP Rajya Sabha Election) उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री डॉ एल मुरुगन ने आज अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत किया। उनके साथ इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा, गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल और अन्य भाजपा नेता मौजूद थे।

ये भी पढ़ें – उपचुनाव से पहले सौगात: शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, खातों में राशि ट्रांसफर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने पर डॉ एल मुरुगन  को शुभकामनाएं दी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार जताया।   सीएम शिवराज ने कहा कि हम आभारी हैं कि उन्होंने मुरुगन जी के रूप में अत्यंत सुयोग्य व समर्पित कार्यकर्ता को मध्यप्रदेश से राज्यसभा में भेजने का फैसला किया। श्री मुरुगन की संगठनात्मक दृष्टि से तमिलनाडु में बीजेपी संगठन के विस्तार में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रदेश अध्यक्ष के नाते भी उन्होंने वहां काम किया है। मध्यप्रदेश का इस नाते भी सौभाग्य कि एक केंद्रीय मंत्री और मुरुगन जी के रूप में मिले हैं।

ये भी पढ़ें – MP Weather : आज 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने के आसार

सीएम शिवराज ने कहा कि निश्चित तौर पर मध्यप्रदेश के विकास में और यहां की जनता के कल्याण में मुरुगन जी बहुत अहम भूमिका का निर्वहन करेंगे। मैं मध्यप्रदेश में उनका स्वागत करता हूं और केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ।

जानिए कौन हैं डॉ एल मुरुगन 

भारतीय जनता पार्टी के  मध्यप्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार डॉ एल मुरुगन जन्म केरल के नमक्कल जिले के पारामती में 29 मई 1977 में हुआ वे भारतीय जनता पार्टी तमिलनाडु के अध्यक्ष रहे हैं , वे पेशे से वकील है। उन्होंने मद्रास विश्व विद्यालय से वकालत में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। मानवाधिकार कानून में डॉक्टरेट हैं। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही मुरुगन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए थे। वे राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।डॉ एल मुरुगन एक अच्छे छात्र रहे हैं हमेशा अव्वल अंकों के साथ परीक्षा पास करने वाले डॉ एल मुरुगन अंग्रेजी के साथ साथ तमिल और तेलुगु भी धाराप्रवाह बोलते हैं। 11 मार्च 2020 को उन्हें तमिलनाडु का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।

ये भी पढ़ें – सिंधिया के स्वागत में सजा शहर, तेजी से भरे जा रहे गड्ढे, एक दर्जन मंत्री करेंगे अगवानी

खास बात ये हैं कि जब मार्च में मुरुगन को तमिलनाडु का अध्यक्ष बनाया गया था तब उनके पास विधानसभा चुनाव की तैयारी करने के लिए बहुत अधिक समय नहीं था ऐस में राज्य में द्रविड़ विचारधारा की मजबूत जड़ों के बीच हिंदुत्व को आगे रखने वाली पार्टी का नेतृत्व करना कोई आसान बात नहीं थी लेकिन उन्होंने दोनों को साधते हुए इस दायित्व को बखूबी निभाया। गौरतलब है कि मोदी कैबिनेट (Modi Government) के पिछले विस्तार में शामिल हुए डॉ एल मुरुगन भारत सरकार के सूचना प्रसारण, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री हैं। वे इस समय संसद के किसी भी सदन का हिस्सा नहीं हैं।