MP राज्यसभा चुनाव: इस जगह होगा 3 सीटों पर 4 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला, 19 को है मतदान

भोपाल।

देशभर में राज्यसभा चुनाव के मतदान को लेकर तारीख तय हो चुकी है। जिसके बाद मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में राज्यसभा (Rajyasabha) की तीन रिक्त सीटों पर चुनाव (Election) इसी महीने की 19 तारीख को होंगे। किन्तु कोरोना संक्रमण(corona infection) से बचाव के लिए विधानसभा के सेंट्रल हॉल को मतदान केंद्र बनाया गया है। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बुधवार को चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

दरअसल एमपी(MP) में राज्यसभा(rajyasabha) की तीन सीटों पर मतदान 19 जून को होना है। लेकिन कोरोना संकटकाल के बीच सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन(guideline) का पालन करते हुए मतदान कराया जाना है जिसके लिए विधानसभा के सेंट्रल हॉल को केंद्र बनाया गया है संक्रमण से बचाव के लिए और एम-2 हाॅल में मतदान के लिए जगह कम पड़ने की वजह से ये फैसला लिया गया है। इसी बीच विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह(A.P.Singh) ने बुधवार को चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने विधानसभा परिसर के रखरखाव का काम देखने वाले राजधानी परियोजना प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा के बाद वोटिंग सभाकक्ष एम-2 के स्थान पर सेंट्रल हॉल में कराने का निर्णय लिया है।

बता दें कि लम्बे इंतजार के बाद एमपी में राज्यसभा के तीन रिक्त सीटों पर मतदान के तारीखों का एलान किया गया है। मध्य प्रदेश से तीन सीटें दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो जाने के बाद से रिक्त है। नियमानुसार चुनाव अप्रैल में ही हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर अभी तक चुनाव नहीं कराया जा सका है। अब 19 जून को इन सीटों पर चुनाव होगा| इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया ने नामांकन भरा है। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, फूलसिंह बरैया और सुमेर सिंह सोलंकी के भाग्य का फैसला होना है।