MP School : 20 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 1 से 12वीं तक सभी शासकीय-अशासकीय स्कूल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 20 सितंबर से MP में कक्षा 1 से 12वीं तक की सभी शासकीय और अशासकीय स्कूल खुलने जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) ने ये बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत #COVID19 के कारण प्रभावित हुई पढ़ाई को पटरी पर लाने के लिए शासन ने अब स्कूलों को पूरी तरह खोलने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 20 सितंबर से शालाओं (MP School Reopen) को पुनः प्रारंभ किया जा रहा है।

जब CM Shivraj ने की स्व सहायता समूहों के लिए ब्रांडिंग, कहा- “यह शुद्धता की गारंटी है”

स्कूल खोलने के साथ ही विद्यार्थियों (Students) के साथ ही सभी शिक्षक (Teacher) को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। स्कूलों में Standard Operating Procedure (SOP) एवं कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा। फिलहाल 1 से लेकर 5वीं की प्राथमिक स्तर की कक्षाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोली जाएंगी। 8वीं, 10वीं और 12वीं के शत प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ छात्रावास संचालित होंगे। सभी आवासीय विद्यालय 8वीं, 10वीं और 12वीं के शत प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित होंगे। 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी छात्रावास की सुविधा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ होगी।

अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी स्कूल और छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे। जिला अंतर्गत संचालित स्कूलों/छात्रावासों/आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति की सहमति ली जाएगी। टीकाकरण, ऑनलाइन कक्षाओं, डिजिटल माझ्यम से पढ़ाई आदि की शर्तें पहले की तरह लागू रहेंगी।