MP School : छात्रों के लिए बड़ी खबर, संशोधित समय सारणी जारी, 20 सितंबर तक होंगे आवेदन

20 सितंबर तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसके अलावा आवेदन में त्रुटि सुधार के विकल्प भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में स्कूल (MP School) शिक्षा विभाग ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल शिक्षा के अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत शैक्षणिक सत्र ऑनलाइन निशुल्क प्रवेश प्रक्रिया (online free admission process) की संशोधित समय सारणी (time table) जारी कर दी गई है। इस मुताबिक 20 सितंबर तक पोर्टल (portal) पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसके अलावा आवेदन में त्रुटि सुधार के विकल्प भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की गई है। राज्य शिक्षा केंद्र संचालक, धनराजू एस. ने बताया कि 20 सितंबर 2021 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए विकल्प उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अभिभावक 22 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे।

Read More: MP News: CM Shivraj सोमवार को प्रदेश को देंगे बड़ी सौगात, खाते में भेजी जाएगी राशि

धनराजू ने बताया कि 28 सितंबर 2021 को पारदर्शी रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को SMS से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 28 सितंबर से 8 अक्टूबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। सभी जिलों के कलेक्टर को नियमानुसार और पूर्ण पारदर्शी तरीके से नियत समय अवधि में corona प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए कार्यवाही संपादित करने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।