MP School : 1 से 8वीं की परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए आदेश, मिलेगा लाभ

ब्रेललिपि में उत्तर देने की सुविधा तथा प्रत्येक घंटे 20 मिनिट अतिरिक्त समय देना, मूल्यांकन के समय पढ़ने-लिखने के लिये बड़े प्रिंट का उपयोग और विशेष पेन उपयोग की अनुमति शामिल हैं।

SCHOOL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश स्कूल (MP School) में 1 से लेकर 8वीं तक अध्ययनरत छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) के संचालक द्वारा दिव्यांग छात्रों को परीक्षा में अतिरिक्त 30 मिनट का समय दिया जाएगा। प्राथमिक कक्षाओं में अध्ययनरत सभी दिव्यांग विद्यार्थियों (handicapped students) को परीक्षाओं के दौरान निर्धारित अवधि से 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

इस मामले में बोलते हुए राज्य शिक्षा केंद्र संचालक धनराजू एस का कहना है कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत छात्रों को लाभ दिया जाएगा। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में वर्णित 21 प्रकार की दिव्यांगता के लिए कक्षा एक से आठ में पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा के दौरान और मूल्यांकन में अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में सभी जिला के कलेक्टर और विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

संचालक धनराजू एस ने बताया कि दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के दौरान लेखक उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके अलावा छात्र को अलग बैठने की व्यवस्था की जा सकती है। साथ ही विशिष्ट माता की छूट देने के साथ ही द्वितीय भाषा के स्थान पर एक सामान्य भाषा लेकर अध्ययन करने की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही तृतीय भाषा के स्थान पर चित्रकला लेने और मौखिक रूप से पूछे जाने वाले प्रश्न को लिखित रूप से पूछे जाने जैसी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ में गणित विषय के स्थान पर संगीत लेने की अनुमति भी शामिल की जाएगी।

Read More : MP: सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 474 करोड़ रूपये के कार्य का लोकार्पण, हितग्राहियों को मिलेगा लाभ

इतना ही नहीं संचालक का कहना है कि ब्रेल लिपि में उत्तर देने की सुविधा देने के साथ ही साथ छात्रों को हर घंटे 20 मिनट अतिरिक्त समय उपलब्ध कराने होंगे। साथ ही मूल्यांकन के समय पढ़ने लिखने के लिए बड़े प्रिंट का उपयोग करने के साथ विशेष प्रिय उपयोग करने की अनुमति भी छात्रों को मिलेगी। इतना ही नहीं दिव्यांग छात्रों को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान ब्रेल लिपि में उत्तर देने पर अनुस्वार की गलती पर अंक नहीं काटा जाएगा। साथ ही Grammer, स्पेलिंग, कोमा की गलतियों पर भी अंक काटने का प्रावधान नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि कक्षा 1 और 2 का वार्षिक मूल्यांकन 13 अप्रैल 2022 तक, कक्षा 3, 4, 6 और 7 का 16 से 23 अप्रैल 2022 तक एवं कक्षा 5वीं औ 8वीं का 1 से 11 अप्रैल 2022 तक किया जाना है। परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले सभी द्विव्यांग विद्यार्थियों को यह सुविधाएँ प्राप्त होंगी।