MP School Exam : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 9वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षा रद्द

मध्यप्रदेश (MadhyaPradesh) में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण (Corona infection) के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं और 11वीं के छात्रों की होने वाली वार्षिक परीक्षा (annual exam) को रद्द कर दिया है।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MadhyaPradesh) में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण (Corona infection) के कारण स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने 9वीं और 11वीं के छात्रों की होने वाली वार्षिक परीक्षा (annual exam) को रद्द कर दिया है। विभाग ने आदेश जारी करते हुए बताया कि बढ़ते कोरोना और कर्फ्यू की स्थिति को देखते हुए पूर्व में जारी किए गए निर्देश निरस्त किये जाते है।

यह भी पढ़ें….दमोह उपचुनाव 2021: दांव पर राहुल लोधी-अजय टंडन की साख, ढ़ाई लाख मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

विभाग ने यह साफ कह दिया है कि 20 नवंबर से 28 नवंबर तक के रिवीजन टेस्ट (Revision test) और फरवरी में अर्धवार्षिक परीक्षा (midterm test) के आयोजित एग्जाम के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। परीक्षा के रिजल्ट की गणना Best Five के आधार पर की जाएगी। वहीं अगर कोई भी छात्र छह विषयों में से सिर्फ पांच में ही पास है और एक विषय में न्यूनतम निर्धारित अंक भी नहीं ला सका तो उसे भी पास किया जाए।

एग्जाम का मिलेगा सेकंड चांस
विभाग ने ये भी साफ़ कह दिया है कि यदि कोई विद्यार्थी सभी विषयों में से 2 या उससे अधिक सब्जेक्ट में पासिंग मार्क्स (Passing marks) नहीं रह पाता है तो उसे परीक्षा के लिए दूसरा अवसर भी दिया जाएगा ऐसे विषय जिनमें विद्यार्थी द्वारा पूर्व परीक्षा में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए गए थे उन विषयों में पुनः परीक्षा देनी होगी। दूसरी परीक्षा कोरोना वायरस की स्थिति में कमी आने अथवा स्कूल आरंभ होने के पूर्व दिया जाएगा। जिसकी सूचना परीक्षा के 15 दिन पूर्व दी जाएगी। वही यह अवसर उन छात्रों को भी दिया जाएगा जो रिवीजन टेस्ट और अर्धवार्षिक परीक्षा दोनों में किसी भी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए हैं किंतु उन्होंने सत्र 2020-2021 में शासकीय विद्यालय में प्रवेश लिया था।

MP School Exam : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 9वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षा रद्दMP School Exam : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 9वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षा रद्द