मध्यप्रदेश में स्कूल को लेकर गृह विभाग ने जारी किए ये आदेश

इसके साथ ही साथ कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि समय-समय पर विद्यार्थी और शैक्षणिक स्टाफ का कोविड टेस्ट करवाया जाए। जिससे संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

मध्य प्रदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में अब 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं अगले सप्ताह से नियमित रूप से संचालित होगी। गृह विभाग ने शनिवार को सभी कलेक्टर (collectors) को आदेश जारी किए। इतना ही नहीं स्कूल (school) (online classes) नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिए खुलेंगे। गृह विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि छात्र माता-पिता की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन संचालित कक्षाएं गतिविधियां पूर्वज जारी रहेगी।

विभागीय आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि नवमी और ग्यारहवीं की कक्षा कि विदेशी को सप्ताह में कितने दिन स्कूल बुलाया जाए इस पर निर्णय विद्यालय लेगा। वही 10वीं और 12वीं माशिमं की परीक्षाएं अपने नियत समय पर होंगी। जिसकी वजह से अगले सप्ताह से दोनों कक्षाओं को नियमित रूप से संचालित किया जाएगा।

इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। जनरल प्रमोशन नहीं होगा। इसी तरह कक्षा 9वीं और11वीं तक के स्टूडेंट को स्कूल जाने की बाध्यता नहीं होगी लेकिन परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए पैटर्न बदला जाएगा।

Read More: MP Corona: कोरोना पर सख्त मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिए ये निर्देश

आदेश में कहा गया कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान विद्यालय रखेंगे लेकिन इसके बावजूद अगर आवश्यकता होती है तो एक कक्षा को दो सेक्शन में बांटा जा सकेगा। इसके साथ ही साथ कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि समय-समय पर विद्यार्थी और शैक्षणिक स्टाफ का कोविड टेस्ट करवाया जाए। जिससे संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

बता दें कि राज्य सरकार शुक्रवार को क्लासेस मैनेजमेंट की बैठक में स्कूल खोलने के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने निर्देश जारी किए हैं। हालांकि विभाग ने निर्णय लिया है कि पहली से आठवीं तक की कक्षा प्रदेश में 31 मार्च 2021 तक के लिए बंद रहेगी। अब नए सत्र अप्रैल 2021 से ही बच्चों को स्कूल खुलेंगे।