MP School: इनको मिला स्कूलों का बड़ा काम, छात्रों के खाते में डाली जाएगी राशि, आदेश जारी

वहीं आदेश के मुताबिक मध्य प्रदेश के जिले भर से 61 लाख 18 हज़ार छात्रों के ड्रेस तैयार किए जा रहे हैं।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में राज्य शिक्षा केंद्र (State education center) ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वही शासकीय स्कूल (government school) के बच्चों की पोशाक तैयार करने का काम स्व सहायता समूह को दिया गया है। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

दरअसल राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त लोकेश जाटव ने आदेश जारी करते हुए कहा है शासकीय स्कूल के बच्चों की पोशाक का निर्माण स्व सहायता समूह (Self help group) करेंगे। जिसके बाद शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सहायता समूह ड्रेस (dress) तैयार करने में जुट गए हैं। वहीं आदेश के मुताबिक मध्य प्रदेश के जिले भर से 61 लाख 18 हज़ार छात्रों के ड्रेस तैयार किए जा रहे हैं।

Read More:  MP News- नए साल से पहले मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया की बड़ी घोषणा

वहीं स्व सहायता समूह पोशाकों का निर्माण कर स्कूलों को सौंपेंगे। जारी आदेश में कहा गया है कि पोशाकों के समायोजन के बाद ही अगर स्कूल को अतिरिक्त पोशाकों की जरूरत होती है तो स्व सहायता समूह पोशाक बनाएंगे और इसके बाद विद्यालय स्व सहायता समूह से पोशाक खरीद सकेंगे।

वही पोर्टल पर कई ऐसे स्कूल है। जिसने बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी दर्ज नहीं कराई गई है। ऐसी स्थिति में कई स्व सहायता समूह को आर्डर नहीं मिल पाया है। ऐसी स्थिति में उन स्कूलों के बच्चों के खाते में पोशाक की राशि भेजी जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक कुल 61 लाख 18 हजार 344 बच्चों ने नामांकन कराया है। वहीं राज्य शासन के मुताबिक मध्य प्रदेश में कुल 55 लाख 93 हजार 828 पोशाकों के क्रय करने के आदेश जारी किए गए हैं।