सरकारी कॉलेजों के छात्रों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी जानकारी

उच्च शिक्षा आयुक्त चंद्रशेखर मामले ने कॉलेजों से 7 दिन के अंदर जानकारी मांगी है। कॉलेजों को यह जानकारी 31 दिसंबर तक उच्च शिक्षा विभाग को भेजनी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शासकीय स्कूल – कॉलेजों (government colleges) की गुणवत्ता को सुधारने के लिए शिवराज सरकार (shivraj government) ने कमर कस ली है। इसके लिए जहाँ प्रदेश के हजारों स्कूलों को सर्वसुविधा युक्त बनाया जा रहा है। वही शासकीय कॉलेजों के लिए भी राज्य शासन ने एक अच्छी पहल की है। दरअसल राज्य शासन के प्रस्ताव के मुताबिक प्रदेश के 200 सरकारी कॉलेजों में ओपन जिम (open gym) खोला जाएगा।

जानकारी के मुताबिक नए सत्र की शुरुआत से ही कॉलेजों में ओपन जिम शुरू की जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन परियोजना के तहत 200 शासकीय कॉलेजों को जिम के उपकरण सुविधा से युक्त किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा आयुक्त चंद्रशेखर मामले ने कॉलेजों से 7 दिन के अंदर जानकारी मांगी है। कॉलेजों को यह जानकारी 31 दिसंबर तक उच्च शिक्षा विभाग को भेजनी है।

Read More: MP News: आज होगा नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण, ये होगी तैयारियां

इस मामले में उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक एमआर कौशल का कहना है कि प्रदेश के 200 कॉलेजों में ओपन जिम खुलेगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों से प्रोफार्मा के जरिए जानकारी मांगी है। जो कॉलेज द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

बता दे कि कॉलेजों में 10 बाय 10 मीटर की जिम बनाई जाएगी। इसके अलावा छात्र कॉलेज में कबड्डी, खो-खो, रेसलिंग सहित जिम का लाभ उठा पाएंगे। वही जिम में प्रेस आर्म एंड शोल्डर विल, डबल क्रॉस वोकल, सीट अप स्टेशन, एक्सरसाइजिंग बार, चीन अप बार, रोइंग मशीन जैसे उपकरण शामिल होंगे।