MP Weather Aler: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज श्रावण सोमवार को भी 25 जिलों में  भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए एक साथ रेड और ऑरेंज अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) में लगातार 2 हफ्तों से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मिल रही नमी के कारण बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए है, जिसके चलते बांधों में पानी छोड़ा जा रहा है, कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है और आवागमन भी बाधित हो रहा है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज श्रावण सोमवार को भी 25 जिलों में  भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए एक साथ रेड और ऑरेंज अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में बारिश के कहर को देखते हुए मौसम विभाग (MP Weather Department) ने लोगों को सावधान रहने की अपील की है। वही मप्र सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। स्टेट कंट्रोल कमांड सेंटर के द्वारा प्रदेश भर की बाढ़ की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। चुंकी रविवार को रीवा में कच्चा मकान ढहने से 4 लोगों की मौत हो गई थी, भिंड में भी हादसा देखने को मिला था।वही कई जगह पर घरों में पानी, सड़के जलमग्न और गांवों के संपर्क टूटने की खबरें सामने आ रही थी, ऐसे में आने वाले समय और मूसलाधार बारिश को देखकर सरकार और प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश/ पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में राजस्थान की तरफ विस्थापित होगा। मध्य पाकिस्तान में अन्य चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, संगरुर, दिल्ली, सीधी और गया, मालदा से होते हुए बांग्लादेश, त्रिपुरा तक विस्तृत है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ मध्योपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 64 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

यह भी पढ़े..Job Alert 2021 : MP में इन पदों पर निकली है भर्ती, 16 अगस्त है लास्ट डेट, जानें डिटेल्स

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज सोमवार 2 अगस्त 2021 शहडोल, जबलपुर, इंदौर,  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही ग्वालियर-चंबल संभागों में अति भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है। वही भोपाल और उज्जैन संभाग के साथ छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, निवाड़ी और होशंगाबाद जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

भारतीय मौसम विभाग IMD (Weather Cloud) के मुताबिक, मध्यप्रदेश और राजस्थान में 5 अगस्त तक भारी बारिश के आसार है। उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में भी आगामी 4 दिनों में अच्छी बारिश, हरियाणा में 5 अगस्त और हिमाचल प्रदेश में 2 से 4 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। वही उत्तर और मध्य भारत के कुछ राज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। साथ ही अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर और पंजाब हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

शासन-प्रशासन अलर्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि श्योपुर और शिवपुरी जिलों में कूनो और पार्वती नदी में आई बाढ़ में फँसे लोगों को एयरलिफ्ट कराने के लिए वायु सेना से तत्काल चर्चा कर व्यवस्था की जाए। अगले 48 घंटे में ग्वालियर, चंबल संभाग में बारिश की संभावना को देखते हुए ग्रामीणों को गाँवों से तत्काल निकलने के लिए कहा जाए। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में प्रदेश में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

इन जिलों में अति भारी बारिश की संभावना

ग्वालियर-चंबल के संभागों के जिलों- ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, गुना, दतिया, श्योपुर, भिंड, मुरैना जिलों में अति बारिश का रेड अलर्ट।

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

भोपाल-उज्जैन के संभागों के जिलों- भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, देवास, उज्जैन, शाजपुर, आगर-मालवा के अलावा छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, निवाड़ी और होशंगाबाद में ऑरेंज अलर्ट।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 02.08.2021
(Past 24 hours)
Sheopukalan 115.0
Guna 106.8
Tikamgarh 91.0
Nowgaon 80.2
Pachmarhi 61.0
Gwalior 57.4
Bhopal city 50.5
Shajapur 46.0
Narsinghpur 44.0
Bhopal 42.4
Khajuraho 38.2
Raisen 33.0
Satna 27.9
Ujjain 26.0
Jabalpur 22.9
Hoshangabad 22.1
Rewa 18.4
Sagar 17.0
Ratlam 16.0
Indore 16.0
Mandla 6.0
Umaria 4.5
Sidhi 4.4
Malanjkhand 3.0
Dhar 2.5
Chhindwara 1.2
Betul 0.4
Datia 132.2
mm

 

MP Weather Aler: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल MP Weather Aler: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल

MP Weather Aler: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल