MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

जुलाई का महिना सूखा बीतने के बाद अगस्त में सावन सी बारिश की झड़ी लगी हुई है। दो मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने के कारण राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश में गुरुवार रात से ही झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। नदी-नाले उफान पर है और कई बांधोंं के भी गेट खोले जा चुके है, सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है, कई गांवों का संपर्क टूट गया है। मौसम विभाग ने आज मध्यप्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। पूरे मानसून सेशन में यह पहला मौका है जब मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों में भारी बारिश के आसार है।

मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार को छत्तीसगढ़ के नजदीक पहुंच गया है। मानसून द्रोणिका (ट्रफ) जबलपुर से होकर गुजर रही है। इन दो सिस्टम के कारण राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बरसात होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक बंगाल के इस सिस्टम के एमपी की तरफ आने के कारण इंदौर, होशंगाबाद, सागर, उज्जैन और जबलपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे के दौरान भोपाल, होशंगाबाद, जबलइसके अलावा 24 से 25 अगस्त के बाद बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम विकसित हो जाएगा। इस सिस्टम से भी ग्वालियर में बारिश के आसार हैं।पुर, उज्जैन, सागर, इंदौर संभाग में कहीं-कहीं अतिवृष्टि भी हो सकती है।

वहीं, बारिश की वजह से प्रदेश में किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, इसलिए इस दौरान मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है,इसके साथ ही राज्य एनडीआरएफ (NDRF) और जिला प्रशासन को भी अलर्ट पर रखा गया है।

इन जिलों में अत्यधित भारी बारिश की चेतावनी (रेड अलर्ट)
होशंगाबाद, बैतूल, हरदा,जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी जिलों में।

इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट)
विदिशा, रायसेन, सीहोर,उज्जैन, देवास, कटनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, दमोह जिलों में।

इन जिलोंं में भारी बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट)
रीवा, सतना, अनूपपूर, उमरिया, डिंडौरी, छतरपुर, टीकमगढ़, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, रतलाम, मंदसौर,नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी जिलों में।

पिछले चौबीस घंटों में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 21.08.2020
(Past 24 hours)
Bhopal 51.2
Bhopal city 80.4
Raisen 46.8
Hoshangabad 49.2
Betul 44.8
Jabalpur 33.1
Umaria 42.2
Ujjain 29.2
Shajapur 31.0
Indore 35.0
Guna 0.6
Pachmarhi 8.0
Dhar 1.2
Gwalior 2.9
Sagar 4.8
Damoh 6.0
Nowgaon 6.8
Satna 4.4
Rewa 4.4
Sidhi 11.2
Khajuraho 14.6mm
Narsinghpur 105.0
Seoni 54.6
Ratlam 12.0
Mandla 11.0
Malanjkhand 8.8
Khargone 20.0
Datia trace mm

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी