mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश मौसम (MP Weather) में मानसून की बारिश (monsoon rain) का सिलसिला लगातार जारी रहेगा। वहीं मौसम विभाग (weather department) ने प्रदेश के इंदौर जिले में मानसून के एंट्री की पुष्टि कर दी है। जिसके बाद मध्य प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश के साथ गरज चमक की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में रीवा- शहडोल,जबलपुर संभाग (Rewa – Shahdol Division) में हल्की और मध्यम बारिश के आसार जताए हैं।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो रीवा, जबलपुर, उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में इस बार समय से पूर्वी मानसून की दस्तक देखी गई थी। वही मौसम वैज्ञानिक (meteorologist) के मुताबिक पश्चिम राजस्थान से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन का निर्माण हुआ है। जिसकी वजह से प्रदेश में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। प्रदेश के कई जिलों एवं संभागों में हल्की बूंदाबांदी देखी जा रही है।

Read More: BJP सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रदेशवासियों से बड़ी अपील, इंदौर-भोपाल को दी बधाई

मौसम विभाग (weather department) ने बताया कि शुक्रवार को मानसून गुना (guna) और अशोकनगर (ashoknagar) तक पहुंच गया है। जिसके बाद आज मानसून (monsoon) प्रदेश के ग्वालियर के कुछ हिस्से और चंबल संभाग में एंट्री ले सकता है। इससे पहले बीते दिनों इंदौर में मानसून की एंट्री की पुष्टि हुई है। बता दें कि अब तक इन जिलों में मानसून ने अपने प्रभाव नहीं दिखाए थे।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 3 दिन से राजधानी सहित प्रदेश के कई हिस्से में बादल छा रहे थे लेकिन नमी नहीं मिलने की वजह से मानसून शांत पड़ता नजर आ रहा था। इधर बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के बाद एक बार फिर से प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं प्रदेश के कई संभाग और हिस्से में रुक-रुक कर बौछारें पड़ सकती हैं।

इन जिलों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिसमें सीधी ने सबसे अधिक 75 मिलीमीटर जबकि सिवनी में 68, रतलाम 60 एमएम, नरसिंहपुर 32 एमएम, सतना 14 एमएम, रायसेन 20 एमएम और रीवा 18 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा सतना, पचमढ़ी, खजुराहो, शाजापुर, भोपाल,गुना, सागर, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर और उमरिया में भी अच्छी बारिश देखने को मिली।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रीवा, शहडोल संभाग में ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया है जबकि कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर सहित इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि पूर्वी मध्य प्रदेश को छोड़कर शेष जिलों में भारी बारिश की संभावना नहीं है। रुक रुक कर बौछारें देखने को मिल सकती है।

MP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसार

MP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसार MP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसार MP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसार MP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसारMP Weather Alert: मप्र के 2 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम के आसार