MP Weather: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, 15 के बाद बढेगी ठंड

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (MP Weather) में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।नए सिस्टम के एक्टिव होने से बारिश (Rain) की संभावना बन रही है। मौसम विभाग की माने तो 11 दिसंबर (December) को अधिक तीव्रता वाला एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance ) उत्तर भारत (North India) में एंटर होने की संभावना है, जिसके कारण राजस्थान (Rajasthan) पर एक प्रेरित चक्रवात जो हवा में नमी बढ़ाएगा। इसके चलते राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित प्रदेश के कई स्थानों पर 12-13 दिसंबर को बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की माने तो राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों में शुक्रवार से आसमान में बादल छाएंगे। इसके साथ ही साथ प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के कई हिस्से में रुक-रुक कर तीन-चार दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है इसके साथ-साथ कुछ हिस्सों में ओले भी गिर सकते हैं।

Read More: MP Weather Update : मप्र में जल्द बदलेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, बारिश के भी आसार

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा के चक्रवात बने हुए हैं। जो गुरुवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकते हैं। इससे प्रदेश में नमी पड़ेगी। इसके साथ ही साथ प्रदेश के कई हिस्से में आसमान में बादल देखे जाएंगे। वहीं मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि शुक्रवार से राजधानी सहित प्रदेश के पश्चिम क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। अरब सागर के कम दबाव के क्षेत्र निर्मित होने की वजह से रात का पारा बढ़ेगा। वही दिन का तापमान जस का तस महसूस किया जाएगा। मौसम विभाग ने बताया है कि इंदौर और उज्जैन संभाग में 48 घंटे में हल्की बारिश की संभावना है।

तापमान में गिरावट

इसके अलावा प्रदेश के पचमढ़ी में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जहां रात का पारा 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के सभी हिस्सों में 10 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा। वहीं राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 14.4 रिकॉर्ड किया गया है जबकि इंदौर में पारा 30.7 और न्यूनतम 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा है। वैज्ञानिकों की मानें तो शनिवार से बारिश की गतिविधियां शुरू होगी। जो तीन-चार दिन तक जारी रहेगी। बारिश की वजह से प्रदेश के हिस्सों में तापमान में सामान्य से बढ़ोतरी के आसार है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

खंडवा, खरगोन, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा जिले में हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई गई है।

MP Weather: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, 15 के बाद बढेगी ठंड