MP Weather: मौसम ने बदली करवट, इन जिलों में बारिश के आसार

प्रदेश में सबसे ज्यादा रतलाम में 3 मिमी तक पानी गिरा। इसके अलावा उज्जैन में भी 1 मिमी बारिश हो चुकी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में मौसम (Weather) ने मिजाज बदल दिया है। गुरुवार शाम से ही प्रदेश में बूंदाबादी शुरू हो गई है। वहीँ हवाओं का रुख बदलने से प्रदेश में पारा लुढ़क गया है। इसके साथ ही शुक्रवार की सुबह राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई है।

दरअसल पश्चिमी हवाओं से प्रदेश के बारे में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। भोपाल में शुक्रवार की सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई है। राजधानी भोपाल के अलावा रतलाम(Ratlam), उज्जैन (ujjain) में भी बारिश दर्ज की गई है। इधर मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार शाम तक हल्की बारिश जारी रहेगी।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और शहडोल में बूंदाबांदी का असर रहेगा। बादल की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। गुरुवार को भोपाल में भी न्यूनतम गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में बर्फबारी की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आई है। इसके साथ प्रदेश के कई हिस्से में सूरज की किरण के जगह आसमान में बादल छाए रहे।

Read More: MP Weather: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, 15 के बाद बढेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वर्तमान में पाकिस्तान के पास ट्रफ की शक्ल में एक पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत में बर्फबारी हो रही है। साउथ-वेस्ट राजस्थान पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। जिसकी वजह से यह स्थिति बनी है। वहीं उत्तर भारत में बर्फबारी की वजह से दिन के पारे में गिरावट आई है। जिसका असर मध्यप्रदेश में में भी देखा गया। मध्यप्रदेश में चक्रवाती हवा का रुख उत्तरी नहीं हो पाया है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण 14 के बाद तापमान में गिरावट महसूस होगी।

वहीं शुक्रवार की सुबह प्रदेश के भोपाल समेत 9 से अधिक जिलों में बूंदाबांदी हुई है। प्रदेश में सबसे पहले झाबुआ में बारिश शुरू हुई। इसके बाद राजधानी भोपाल सहित रतलाम, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल और इंदौर में भी मौसम ने करवट बदली है। प्रदेश में सबसे ज्यादा रतलाम में 3 मिमी तक पानी गिरा। इसके अलावा उज्जैन में भी 1 मिमी बारिश हो चुकी है।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में शनिवार तक बूंदाबादी और फुहारों का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही साथ कई जगह ग्वालियर, जबलपुर और शहडोल में सूरज की किरणों के दर्शन नहीं होंगे या फिर सूरज की किरण देर से दस्तक देगी।