MP Weather: मप्र में जारी रहेगा बारिश का दौर, आज इन 8 जिलों में बौछार पड़ने के आसार

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में बौछारों (MP Weather) का दौर जारी रहेगा। हालांकि इसकी रफ्तार में कुछ कमी देखी जा सकती है लेकिन लगातार हो रहे बौछार (rain) मध्य प्रदेश के मौसम को सुहावना बनाए रखेंगे। दरअसल प्रदेश में मौसम (weather) के बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कहीं धूप कहीं बौछार जैसी स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग (MP Weather Department) का कहना है कि चार-पांच दिनों तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी पड़ सकती है। जबकि अन्य हिस्सों में धूप खिलेंगे। इसी बीच गुरुवार को मौसम विभाग ने 8 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही येलो अलर्ट (yellow alert)  जारी किया गया है।

दरअसल मौसम विभाग ने गुरुवार को रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभाग में चमक के साथ बौछार की संभावना जताई है। इसके साथ ही साथ चंबल, रीवा शहडोल संभाग में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Read More: कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व विधायक का लंबी बीमारी के बाद निधन, पार्टी में शोक की लहर

मौसम विभाग की माने गुरुवार की सुबह 8:00 बजे तक प्रदेश में 500 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो सामान्य से 10 फीसद अधिक है। वहीं प्रदेश के 10 जिलों में अब तक बारिश का प्रतिशत सामान्य से अधिक है। मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में बिहार से लगे उत्तर प्रदेश, झारखंड पर हवा के ऊपरी भाग चक्रवात निर्मित हुआ है।  राजस्थान में भी एक चक्रवात के निर्मित होने की वजह से गुरुवार को ग्वालियर-चंबल-रीवा के कुछ इलाकों में ठंडी बौछारें पड़ सकती है।

हालाकि राजधानी भोपाल सहित इंदौर और जबलपुर में धूप खिलेगी। जबकि मानसून ट्रफ (monsson truf) का एक तीसरा सिस्टम तराई में निर्मित हो रहा है। बारिश की गतिविधियों में कमी आने के आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की वजह से वातावरण में नमी घुली रहेगी। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत सहित पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहेगा।

MP Weather: मप्र में जारी रहेगा बारिश का दौर, आज इन 8 जिलों में बौछार पड़ने के आसार