MP Weather Update : मौसम का बदला मिजाज, नवंबर में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Weather

भोपाल डेस्क रिपोर्ट। जैसे जैसे अक्टूबर का महिना बीतता जा रहा है वैसे वैसे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में गुलाबी ठंड का अहसास हो रहा है। विभाग (Weather Department) की माने तो मानसून (Monsoon) अब प्रदेश से पूरी तरह विदा हो चुका है, इस समय पश्चिमी विक्षोभ भी असर नहीं दिखा रहे हैं वही प्रशांत महासागर में ला-नीना (La-Nina) का असर दिखने लगा है, जिसके प्रभाव से नवंबर-दिसंबर माह (November-December) में जबरदस्त ठंड पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग की माने तो 28 अक्टूबर को एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से गुजरेगा, जिसका असर नवंबर (November) के पहले हफ्ते में दिखेगा। इस पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में अचानक बदलाव आएगा। आने वाले समय में शीत लहर और भी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, भाेपाल समेत पश्चिमी मप्र में वहीं से सूखी और ठंडी हवा आ रही है, इसलिए रात में ठंड बढ़ गई है। आने वाले दिनों में ठंड बढ़ जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)