MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

जुलाई महीने से प्रदेश में बारिश को तरसे प्रदेशवासियों के लिए अच्छी खबर है। अगस्त की शुरुआत के साथ ही उनका इंतजार खत्म होने वाला है। सावन के सूखे बीतने के बाद बीते दिनों कई इलाकों में भारी बारिश हुई। इसके साथ ही मौसम विभाग की माने तो नए सिस्टम के निर्माण के साथ ही मध्यप्रदेश में जल्द ही अच्छी बारिश का दौर शुरू होने वाला है।

मौसम विभाग कि माने तो बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से एक बार फिर प्रदेश में मानसून जैसी स्थिति बन सकती है। इसके कारण मध्यप्रदेश में अच्छी बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है। बारिश का यह सिलसिला 3-4 दिन तक जारी रह सकता है। वही इसके साथ ही 8 अगस्त शनिवार के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र भी बन सकते हैं। जिससे अच्छी बारिश की संभावना है। अगले 1 सप्ताह में मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश की संभावना है।

किसानों में चिंता, किये टोटके

मध्य प्रदेश में मानसून में कम वर्षा से किसान एक तरफ जहां अतिरिक्त परेशान है। वहीं दूसरी तरफ कई तरह के टोने टोटके को को भी आजमा रहे हैं। इसका एक उदाहरण भी देखने को मिला। जहां एक जिंदा व्यक्ति को अर्थी पर लेटा कर उसकी शवयात्रा निकाली गई। इसके साथ ही लोगों ने जमकर डांस भी किया। बारिश नहीं होने से बड़ी संख्या में किसानों के सोयाबीन और धान की खेती उजड़ने शुरू हो गए हैं। जिससे किसानों में चिंता का भाव है।

इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश की जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद संभागों की जिले और इसके साथ ही उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। विदिशा में अभी तक 531.6 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले में 1075.5 मिमी औसत बारिश का आंकड़ा है।

इन जिलों में भारी बारिश की सम्भावना

इसके साथ ही मौसम विभाग ने परमात्मा ने बताया है कि आज विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बेतुल, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिले में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। इसके साथ ही विभाग ने चंबल, ग्वालियर, शहडोल संभाग के जिले में बिजली गिरने की संभावना जताई है। वही शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

Rainfall dt 08.08.2020
(Past 24 hours)
Narsinghpur 69.0
Khandwa 42.0
Dhar 14.2
Khargone 4.2
Pachmari 37.0
Satna 15.2
Betul 2.2
Mandla 9.2
Seoni 12.4
Nowgaon 9.0
Ujjain 7.0
Hoshangabad 15.1
Sagar 2.0
Raisen 2.2
Damoh 7.0
Bhopal 8.3
Khajuraho 2.0
Indore 7.9
Jabalpur 36.1
Gwalior trace
Chhindwara 8.4
Nowgaon 9.4
Guna 4.9
Ujjain 8.0
mm

MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार