MP Weather Update: कोहरे के साथ प्रदेश में बढ़ेगी ठंड, न्यूनतम तापमान में गिरावट

मुरैना में सोमवार को जहां तापमान 26 डिग्री था। वहीं मंगलवार को घटकर 24 से 25 डिग्री रह गया। इधर ग्वालियर के भी कुछ हिस्से में तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में मौसम (MP Weather) का उतार-चढ़ाव बना हुआ है। प्रदेश के कई हिस्सों में जहां तापमान (Temperature) चढ़ने से लोगों को गर्मी का एहसास हो गए। कुछ हिस्सों में कोहरे की वजह से ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की मानें तो नवंबर के शुरुआत में ठंड होने के बाद एक बार फिर तापमान बढ़ गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 30 नवंबर तक इसी तरह मौसम के तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा सकेगा।

दरअसल प्रदेश के कुछ ऐसे में सोमवार को हुई बारिश के बाद मौसम का अंदाज बदल गया है। कुछ जगह पर मंगलवार को कोहरे छाए रहे। वहीं धुंध की वजह से हल्की ठंडी का अहसास भी होने लगा है। इसी बीच ग्वालियर, मुरैना जिले में तापमान की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की माने तो बारिश के बाद कुछ जिले में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिन और रात के तापमान में 3 डिग्री गिरावट दर्ज हुई है। सोमवार मंगलवार की रात कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम में दिखेंगे बदलाव

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार दक्षिण पाकिस्तान के चक्रवर्ती हवा के बनने और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रविवार को झमाझम बारिश हुई थी। जिसके बाद प्रदेश के हिस्सों में कोहरे का असर देखने को मिला था। वही मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि 18 से 20 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर कश्मीर से गुजरेगा। जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल सकेंगे। दिसंबर के बाद एक बार फिर से बादल छाएंगे और तापमान मैं गिरावट दर्ज की जाएगी।

ला नीना के प्रभाव से बढ़ेगी ठंडक 

हालांकि मौसम विज्ञान की मानें तो दिसंबर में ला नीना के प्रभाव से ठंडक बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में ला नीना का प्रभाव अधिक समय तक महसूस किया जाएगा। यह एक ऐसी प्रक्रिया जिससे समुद्र में पानी ठंडा होने लगता है और हवाओं पर इसका असर होने लगता है। जिसके कारण दिसंबर के शुरुआती सप्ताह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड बढ़ने लगेगी।

वहीं पिछले 24 घंटे में रीवा, सागर और उज्जैन संभाग में तापमान में सबसे ज्यादा उछाल रिकॉर्ड किया गया है। दमोह में 34.2 डिग्री, खंडवा में 34 और होशंगाबाद में 33 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड की गई है। वही मुरैना में सोमवार को जहां तापमान 26 डिग्री था। वहीं मंगलवार को घटकर 24 से 25 डिग्री रह गया। इधर ग्वालियर के भी कुछ हिस्से में तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here