MP Weather Update: एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश के आसार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

जुलाई महीने से प्रदेश में बारिश को तरसे प्रदेशवासियों के लिए अगस्त का महीना राहत लेकर आया है। अगस्त की शुरुआत के साथ ही उनका इंतजार खत्म हो गया है। जहाँ प्रदेश के कुछ इलाकों में कही जमकर तो कहीं कहीं अच्छी बारिश हुई। रविवार को जबलपुर और आस-पास के इलाकों में तेज बारिश हुई। कई दिन बाद हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना बन गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग की माने तो नए सिस्टम के निर्माण के साथ ही मध्यप्रदेश में जल्द ही अच्छी बारिश का दौर शुरू होने वाला है।

मौसम विभाग कि माने तो बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से एक बार फिर प्रदेश में मानसून जैसी स्थिति बन गई है। इस सिस्टम के एक्टिव होने से रविवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस सिस्टम के असर से रविवार से मध्य प्रदेश में बरसात का दौर शुरू होने की उम्मीद है। बारिश का यह सिलसिला 3-4 दिन तक जारी रह सकता है। अगले 1 सप्ताह में मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने कही ये बात

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में मानसून दिल्ली से गुजर रही है। ऊपरी हवा की द्रोणिका लाइन (ट्रफ) अरब सागर से उत्तरी मध्य प्रदेश से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा सकती है। जिसके दवाब बनने से इस सिस्टम के कारण प्रदेश में नमी आ रही है। इससे कहीं कहीं फुहारें बौछारें पड़ रही हैं।

बारिश से किसानों को राहत

मध्य प्रदेश में मानसून में कम वर्षा से किसान एक तरफ जहां अतिरिक्त परेशान है। बारिश नहीं होने से बड़ी संख्या में किसानों के सोयाबीन और धान की खेती उजड़ने शुरू हो गए हैं। जिससे किसानों में चिंता का भाव है। वहीँ प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश से किसानों को राहत मिली है।

इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश की मंडला में 38, रीवा में 15, दमोह, सागर में 13, जबलपुर में 12, छिंदवाड़ा में 11, उज्जैन, नरसिंहपुर में 7, होशंगाबाद में 5, उमरिया में 4, गुना में 3, भोपाल में 2.6 मिमी. बारिश हुई। जिले में 1125.5 मिमी औसत बारिश का आंकड़ा है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि आज शहडोल जबलपुर होशंगाबाद संभाग के जिले इसके साथ ही उज्जैन, ग्वालियर, भोपाल, सागर एवं चंबल संभाग में भी गरज बरस के साथ बौछार की चेतावनी दी है। जबकि कटनी जबलपुर नरसिंहपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इसी के साथ अनूपपुर, उमरिया, शिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बेतूल, हरदा, खंडवा, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वही शहडोल जबलपुर छतरपुर विदिशा रायसेन सीहोर ग्वालियर और शिवपुरी के कुछ इलाके में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है।

Rainfall dt 09.08.2020
(Past 24 hours)
Mandla 72.0
Seoni 23.2
Rewa 28.4
Damoh 23.0
Tikamgarh 21.0
Umaria 5.6
Narsinghpur 7.0
Khandwa 4.0
Khargone 1.0
Malanjkhand 5.4
Datia trace
Khajuraho trace
Satna 1.4
Ujjain 7.6
Indore 0.6
Dhar 0.6
Raisen 0.6
Hoshangabad 5.2
Sagar 13.1
Bhopal 3.8
Nowgaon 2.0
Guna 2.8
Gwalior 7.7
Rajgarh trace
Chhindwara 12.4
Ratlam 7.0mm

MP Weather Update: एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश के आसार