Weather-may-change-in-a-day-or-two

भोपाल।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मॉनसून (Monsoon) की सक्रियता जारी है। मौसम विभाग ने आज शनिवार को फिर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 3 संभागों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है।मौसम विभाग ने 4 से 7 जुलाई तक प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

विभागों की माने तो वर्तमान में मानसून ट्रफ ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर से होकर गुजर रहा है। दक्षिण गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। उसके प्रभाव से प्रदेश के मालवा क्षेत्र में बरसात हो रही है।पूर्वी उप्र पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस सिस्टम से होकर विदर्भ तक एक ट्रफ बना हुआ है, जो पूर्वी मप्र.से होकर गुजर रहा है। उड़ीसा के तटीय क्षेत्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

बीते 24 घंटों की बात करे तो सिवनी और मंडला जिले में झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। सिवनी मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार दोपहर जोरदार बारिश हुई।  तेज बारिश से मुख्यालय से 6 किमी दूर लखनवाड़ा में बैनगंगा नदी उफान पर आने से छोटा पुल (रपटा) डूब गया। छिंदवाड़ा में 2 इंच, धार में डेढ़ इंच, बालाघाट के मलाजखंड में आधा इंच, इंदाैर के महू में एक इंच पानी बरसा। सौंसर में छिंदवाड़ा-नागपुर नेशनल हाइवे पर बना गहरानाला डूब गया। दोपहर 12 से 3 बजे यातायात बंद रहा।मंदसौर जिले में टीन शेड उड़ गए और पेड़ भी गिरे। जलजमाव से लोग परेशान हुए।झाबुआ के पेटलावद क्षेत्र में शुक्रवार को बारिश का दौर चला। इससे फसलों को राहत मिली है। बड़वानी के पाटी क्षेत्र में बेनी नदी उफान पर आ गई। इस दौरान पुल पर पानी आने से करीब ड़ेढ घंटे तक आवागमन अवरुद्ध हुआ।

 

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में अति वर्षा हो सकती है तो वहीं उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना, अशोकनगर जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। भोपाल,सागर ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

Rain DT 04.07.2020
(Past 24 hours)
Chindwara 47.8
Bhopal 1.2
Shajapur 16.6
Ujjain 21.0
Ratlam 2.0
Indore 1.6
Jabalpur trace
Sagar 2.2
Khajuraho 1.2
Hoshangabad 6.4
Tikamgarh 5.0
Seoni 11.4
Umaria 1.8
Malanjkhand 12.8
Mandla 16.0mm
Dhar 72.1
Khandwa 8.0
Datia 6.6mm

MP Weather Update: मप्र में मूसलाधार के आसार, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट