MP Weather Update : मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, Yellow Alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है, नदी-नाले फिर उफान पर आ गए है, सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनने लगी है। आज शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ प्रदेश के कई जिलों -संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है।

पिछले चौबीस घंटे की बात करे तो गुरुवार को इंदौर, देवास, दमोह और सिवनी सहित आस-पास के इलाकों में बारिश हुई।सिवनी जिले में भी रुक-रुक कर हो बारिश का दौर जारी है। अतिवृष्टि व बाढ़ से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। लगातार हो रही बारिश से फसलों को नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है। गुरुवार सुबह 8ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक सतना में 42, बैतूल, शाजापुर में 26, नरसिंहपुर में 24, खंडवा में 22, मंडला में 21, खरगोन में 16, उमरिया में 14, इंदौर में 4.4, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद में 3, दमोह में एक मिमी. बारिश दर्ज की गई।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने लगा है। इसके प्रभाव से 11 सितंबर से प्रदेश में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। उधर, उत्तरप्रदेश से राजस्थान तक बनी एक द्रोणिका (ट्रफ) की वजह से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। ।इधर, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 10 से 13 सितंबर के बीच छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। सप्ताह के मध्य से मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में वर्षा की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।उप्र से विदर्भ तक बने ट्रफ के कारण अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। यह सिलसिला अभी जारी रहेगा। 13 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश के कई स्थानों पर झमाझम बरसात का दौर शुरू होने के आसार हैं।

इन संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-चंबल, सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद और उज्जैन में कही कही गरज चमक के साथ बारिश के आसार।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपूर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार जिलों में कही कही भारी बारिश के आसार।

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 11.09.2020
(Past 24 hours)
Mandla 92.0
Khandwa 87.0
Khargone 42.8
Dhar 4.7
Bhopal 20.4
Jabalpur trace
Hoshangabad 11.2
Pachmarhi 36.6
Betul 30.8
Satna 42.2
Sidhi 1.1
Raisen 28.6
Damoh 1.0
Rajgarh trace
Chindwara 0.2
Khajuraho trace
Ujjain 3.0
Indore 6.0
Shajapur 26.0
Malanjkhand 1.2
Narsinghpur 40.0
Umaria 14.9
Bhopal city 46.4mm

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here