MP Weather Update: जल्द बदलेगा मौसम, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

मानसून और जुलाई के सावन महीने में मध्यप्रदेश का कई हिस्सा बारिश की बूंद बूंद को तरस गया। प्रदेशवासी लगातार अच्छी बारिश का इंतजार करते रहे। हालांकि अगस्त की शुरुआत रिमझिम बरसात के साथ हुई है। प्रदेश के कुछ इलाके में शनिवार को दोपहर के बाद हल्की बारिश हुई।वही मौसम विभाग से भी अच्छे संकेत मिले है, माना जा रहा है कि अगले दो तीन प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है।  मौसम विभाग ने रविवार को फिर से येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।शनिवार को सुबह 8ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक मलाजखंड में 11, रायसेन में 6, सीधी में 5, नौगांव में 3, भोपाल (शहर) में 1, ग्वालियर और होशंगाबाद में 0.6 मिमी. बारिश हुई।

मौसम विभाग की माने तो मानसून की द्रोणिका हिमालय की तराई से वापस आकर ग्वालियर से होकर गुजर रही है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। इन दो सिस्टम से 4 अगस्त से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में तेजी आएगी। बारिश का सिलसिला 2-3 दिन तक चलने की संभावना है।  अगले 1 सप्ताह में मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश की संभावना है। यानी कि ईद और रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर मध्य प्रदेश के लगभग आधे इलाकों में बारिश होगी

बारिश का दौर थमा, किसान की चिंता बढ़ी
9 साल में पहली बार है जब 20 जुलाई तक इतनी कम बारिश मध्य प्रदेश में हुई है। प्रदेश के 15 जिलों में सामान्य से काफी कम वर्षा दर्ज की गई है। मध्य प्रदेश के 20 जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में जहाँ सिंगरौली जिले में सबसे ज्यादा तो ग्वालियर में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। 15 जिलों में बारिश सामान्य से काफी कम होने के कारण फसलों पर विपरीत असर पड़ने की आशंका बढ़ गई है। प्रदेश के 13 जिलों में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। जहां हर साल जुलाई और अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है। वहीं इस बार जुलाई बीतने को है लेकिन सामान्य से कम बारिश हुई है। ऐसे में खरीफ की फसल बरबाद होने की कगार पर है।बारिश को लेकर इस महीने से अब बहुत उम्‍मीदें हैं क्‍योंकि जून और जुलाई में अधिकांश राज्‍यों में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
रीवा, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में के साथ रतलाम, नीमच, मंदसौर में गरज चमक के साथ कही कही बारिश के आसार है।

Rainfall dt 02.08.2020
(Past 24 hours)
Jabalpur 37.6
Guna 9.2
Nowgaon 13.2
Malanjkhand 11.2
Bhopal city 1.0
Bhopal trace
Umaria 8.2
Mandla 6.2
Hoshangabad 0.6
Betul 6.4
Indore 0.2
Satna trace
Sidhi 4.6
Gwalior 0.7
Khajuraho 0.2
Raisen 6.4

Datia 54.8mm

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here