MP Weather Updates: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। प्रदेश के कई इलाके में झमाझम होती रहेगी। वहीं कुछ इलाके में घने बादल भी छाए रहेंगे। मौसम वैज्ञानिक की माने तो हल्की बारिश के साथ-साथ प्रदेश के कई इलाके में अति तेज वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं जिन क्षेत्रों में कम बूंदाबांदी हुई है वहां भी मौसम वैज्ञानिकों ने हल्की बारिश के आसार बताएं हैं।

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उड़ीसा के उत्तर क्षेत्र में पहुंच कर कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है। जिसके उस उत्तर पश्चिमी दिशा में बढ़ने के साथ ही मध्य प्रदेश के कई इलाके में भारी बारिश का दौर जारी हो जाएगा। मौसम विभाग (Weather Department) द्वारा आज गुरुवार को 12 जिलो में अति भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) तथा रीवा संभाग के जिलो के साथ 4 अन्य जिलों भी भारी वर्षा का येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया गया है। वहीँ 4 जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा का रेड अलर्ट(Red Alert) जारी किया है।

मौसम विभाग की माने तो सिस्टम पश्चिम दिशा में बढ़ने के साथ ही भोपाल में 27-28 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं। वही प्रदेश भर में भी बारिश हो सकती है। इन सिस्टम के असर से बुधवार से पूर्वी मप्र में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है।वही गुरुवार से प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बरसात का दौर शुरू हो सकता है। शुक्रवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 26 से 28 अगस्त को कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश के आसार दिख रहे हैं।पश्चिमोत्तर भारत में 26-28 अगस्त के बीच भारी बारिश होगी।

अत्यधिक भारी वर्षा वाले जिले (रेड अलर्ट)

बालाघाट, टीकमगढ़, दमोह और सागर जिले में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

जिलों में अति भारी की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट)

रीवा, शहडोल संभाग में तथा कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, छतरपुर, पन्ना, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद और बेतूल

जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट)

राजगढ़, शाजापुर, गुना और अशोकनगर

Rainfall dt 27.08.2020
(Past 24 hours)
Khajuraho 109.4
Nowgaon 85.2
Jabalpur 55.8
Damoh 61.0
Tikamgarh 35.0
Umaria 19.2
Mandla 22.0
Sagar 20.4
Malanjkhand 16.6
Satna 10.1
Rewa 10.4
Sidhi 11.2
Raisen 1.6
Dhar 2.2
Gwalior 0.9
Pachmarhi 1.0
Chhindwara 1.0
Seoni 1.0
Guna trace
Datia trace
Narsinghpur 3.0 mm

MP Weather Updates: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट