MP Weather: अगले 48 घंटों में बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश के आसार

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में अगले 24 घंटे में एक नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार है, इसके प्रभाव के चलते अगले 36 घंटों बाद मानसूनी गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज शनिवार को 4 जिलों में भारी बारिश और सभी संभागों में गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई है वही 7 संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग (MP Weather Today) ने आज शनिवार 4 सितंबर 2021 को सभी संभागों  भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, सागर, रीवा, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही टीकमगढ़, छतरपुर, बालाघाट और विदिशा में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वही भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, सागर, ग्वालियर और जबलपुर संभागों के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो  अगले 24 घंटे यानि 5 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से 36 घंटों बाद मानसूनी गतिविधियां तेज हो जाएंगी और 6 सितंबर के बाद से लगातार 4 दिन बारिश होगी।6 को भोपाल समेत प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी। वही 7 और 8 सितंबर को भी प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।मध्यप्रदेश के 15 जिलों में अब भी सामान्य से 20 से लेकर 48 फीसद तक कम वर्षा हुई है।

यह भी पढ़े.. MPPSC के उम्मीदवारों को बड़ा झटका, इस पद के लिए 400 से ज्यादा की दावेदारी निरस्त

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में भी तेज बारिश के आसार है। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगस्त के महीने में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई है। सितंबर में मध्य भारत के कई हिस्सों में सामन्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

क्या कहता है मौसम विभाग

वर्तमान में मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, गया और मालदा से होते हुए पूर्व में मणिपुर तक विस्तृत है, जबकि पश्चिमोत्तर राजस्थान, पूर्वोत्तर अरब सागर-सौराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। वहीं 10 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरूपक हवाओं का क्षेत्र भी सक्रिय है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) निम्न-मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 65 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। 6 सितंबर के आसपास उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड

प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान खजुराहो में 5 इंच, नौगांव, 1.5 इंच, पंचमढ़ी, दतिया में 1-1 इंच, सिवनी, सागर, दमोह में आधा इंच से पौन इंच बारिश हुई। रीवा, गना, रायसेन, खंडवा, मलजखंड, टीकमगढ़, छिंदवाड़ा, सतना, नरसिंहपुर, भोपाल, उमरिया, जबलपुर और ग्वालियर में कहीं-कहीं बारिश हुई।

Rainfall dt 04.09.2021
(Past 24 hours)
Khajuraho 123.8
Nowgaon 34.0
Pachmarhi 21.0
Seoni 18.4
Sagar 17.8
Damoh 12.0
Rewa 7.0
Guna 5.2
Raisen 5.0
Khandwa 4.0
Malanjkhand 3.6
Tikamgarh 3.0
Chhindwara 2.4
Satna 2.3
Narsinghpur 2.0
Bhopal 0.6
Umaria 0.4
Jabalpur 0.8
Gwalior trace
Datia 23.4
Bhopal city 0.5

weather MP Weather: अगले 48 घंटों में बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश के आसार MP Weather: अगले 48 घंटों में बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश के आसार