MPPEB: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन, अंतिम तारीख में बदलाव, देखें यहां

इसके साथ ही नए टाइम टेबल के मुताबिक एमपीपीइबी ने परीक्षा के लिए समय सारणी जारी की है। जिसके मुताबिक आरक्षक भर्ती परीक्षा 6 मार्च को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पाली में होगी।

PEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में 4 साल के बाद 4200 पदों पर होने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Police Constable Recruitment Examination) के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Professional examination board) ने नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके बाद 16 जनवरी यानी आज से 30 जनवरी 2021 तक अभ्यर्थी आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। वही आवेदन की अंतिम तिथि 30 जनवरी रखी गई है जबकि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 4 फरवरी 2021 तक कर सकेंगे। इतना ही नहीं विभाग द्वारा पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट पेपर (Mock Test Paper) भी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।

दरअसल MPPEB ने आवेदन अप्लाई करने की नई तारीख संबंधी नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की थी। जिसमें अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। नई तारीख संबंधी नोटिस के मुताबिक एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 6 मार्च को आयोजित की जाएगी।

वही 16 जनवरी 2021 से ऑनलाइन आवेदन की शुरू हुई प्रक्रिया 30 जनवरी 2021 तक चलेगी। मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 16 जनवरी से 30 जनवरी 2021 के बीच MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। वही MPPEB ने आवेदन संबंधी समस्त जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करने के साथ-साथ कहा है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फॉर्म और दस्तावेज अपलोड करने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 4 फरवरी 2021 तक कर सकेंगे।

Read More: इंदौर में सबसे पहले लगा हेल्थ वर्कर को टीका, मंत्री सिलावट की मौजूदगी में महाअभियान की शुरुआत

इसके साथ ही नए टाइम टेबल के मुताबिक एमपीपीइबी ने परीक्षा के लिए समय सारणी जारी की है। जिसके मुताबिक आरक्षक भर्ती परीक्षा 6 मार्च को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पाली में होगी। जिसमें 8:00 बजे तक परीक्षा सेंटरों पर अभ्यर्थियों को रिपोर्टिंग करनी होगी। वहीं परीक्षा 9:00 से 11:00 तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 3:00 से 5:00 बजे तक होगी। परीक्षा में फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। फोटोयुक्त पहचान पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे दस्तावेज भी लेकर जा सकते हैं।

अभ्यर्थी इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

http://peb.mp.gov.in/e_default.html

बता दें कि मध्य प्रदेश में रजिस्ट्रेशन शुरू होने के 1 दिन पहले 7 जनवरी को एमपीपीईबी ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। वही अभ्यर्थियों की आयु सीमा में छूट देने की मांग को भी नहीं माना था। इसके बाद सोशल मीडिया पर युवाओं का भारी आक्रोश देखने को मिला था। वहीं इस मामले में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी बड़ा बयान सामने आया था जहां उन्होंने कहा था कि मध्यप्रदेश में कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा स्थगित नहीं की गई है। परीक्षा पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार 6 मार्च से ही शुरू होगी।

गौरतलब हो कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 3862 पट कांस्टेबल (जीडी) और 138 पद कॉन्स्टेबल (रेडियो) के लिए रखी गई है। वहीं अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष रखी गई है।