नगरीय निकाय चुनाव: तैयारी शुरू, नगर परिषदों की मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम जारी

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव, दुर्ग विजय सिंह ने बताया कि नगर पालिका निगम मुरैना की मतदाता सूची के वार्षिक निरीक्षण के लिए आपत्ती केंद्र पर दावे 21 से 28 नवंबर तक लिए जाएंगे।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश(madhya pradesh) में 28 विधानसभा सीटों पर मतदान (voting) के बाद नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की भी तैयारियां जोरों पर चल रही है। उपचुनाव (By-election) के परिणाम आने के बाद माना जा रहा है कि दिसंबर तक नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) भी हो जाएंगे। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 18 नगर परिषदों (18 city councils) के लिए मतदाता सूची (voter’s list) की वार्षिक पुनरीक्षण कार्यक्रम (Annual revision program) को जारी कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक मतदाता सूची 1 जनवरी 2020 की स्थिति में तैयार की जाएगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका निगम मुरैना और देवास, भिंड, शिवपुरी, छतरपुर, राजगढ़, गुना, आगर-मालवा, उज्जैन, धार रोड, इंदौर के नगर निकाय की मतदाता सूची पुनरीक्षण की स्थिति प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव, दुर्ग विजय सिंह ने बताया कि नगर पालिका निगम मुरैना की मतदाता सूची के वार्षिक निरीक्षण के लिए आपत्ती केंद्र पर दावे 21 से 28 नवंबर तक लिए जाएंगे। जबकि फोटोयुक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 12 दिसंबर को किया जाएगा। इसके साथ ही साथ भारत सरकार के द्वारा कोविड-19 के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा।

कार्यक्रम इस प्रकार हैं

मतदाता सूची पुनरीक्षण आपत्ति केंद्र पर दावे – 21 से 28 नवंबर

मतदाता सूची पर आपत्तियों का निराकरण – 5 दिसंबर

मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड पर प्रकाशन – 12 दिसंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here