नए आयुक्त ने संभाला मैदान मोर्चा, अधिकारियों-कर्मचारियों की सांसे लगी फूलने

जबलपुर।संदीप कुमार।
नगर निगम के नवागत आयुक्त अनूप कुमार सिंह (New Commissioner of Municipal Corporation Anup Kumar Singh) के द्वारा विगत दिनों से किए जा रहे मैराथन निरीक्षण व बैठकों से निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों की सांसे फूलने लगी है। कुछ कर्मचारी व अधिकारी ऐसे थे जो केवल कार्यालय में बैठकर कुर्सी तोडऩे का काम किया करते थे, अब उनके लिए नए आयुक्त किसी टेंशन से कम का विषय नहीं बने हुए हैं।

हाल ही में तत्कालीन आयुक्त आशीष कुमार के ग्वालियर से जबलपुर स्थानांतरण के बाद नवागत आयुक्त अनूप कुमार सिंह ने नगर निगम की कमान को संभाला है। जिनके द्वारा कमान को संभालते साथ ही किए जा रहे मैदानी स्तर के कामों से निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों में कई तरह की चर्चाएं है कि अब काम न करने वाले कर्मचारियों को भी मैदानी स्तर पर उतरकर काम करना पड़ेगा, वरना नए आयुक्त की नजरों से बचना मुश्किल होगा।

पहले बैठक कर ली जानकारी, फिर मैदान में उतरे….
नगर निगम जबलपुर आयुक्त के पद पर अनूप कुमार सिंह को 10 जून को दायित्व मिला था, जिसके बाद कमान संभालते साथ ही आयुक्त अनूप कुमार सिंह ने अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक कर शहर के बारे में विस्तृत जानकारी जुटाई और मैदानी स्तर पर भी मैदान में उतरकर शहर विकास के लिए क्या-क्या कार्य होना अति आवश्यक है, उस संबंध की भी जानकारी जुटाई और उसके बाद तावड़तोड़ तरीके से कार्यो को अंजाम देने का काम शुरू करवाया। जिससे निगम प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच में हड़कंप की स्थिति भी देखी जा सकती है।

निगमायुक्त ने कुछ इस तरह किया काम….
:- ताबड़तोड़ निरीक्षण कर जमीनी हकीकत को जानना।
:- अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मैराथन बैठक कर कई महत्वपूर्ण कार्यो के लिए निर्देश देना।
:- नागरिको को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने की दिशा में काम करना।
:- रमना से बिरला धर्मशाला तक समानांतर पाईप लाईन के कार्यो को जल्द पूरा कराने के निर्देश।
:- निरीक्षण के द्वारा दुकानदारों के द्वारा गंदगी फैलाए जाने पर कार्यवाही करते हुए दुकानदार से ही साफ-सफाई करवाना।
:- शहर को स्वच्छता में नम्बर वन पर लाने के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश।
:- अवकाश दिवसों पर भी राजस्व वसूली के लिए कार्यालय खोलकर सभी अधिकारी व कर्मचारियों का काम पर लगाना।
:- जलप्लावन से नागरिकों को बचाने के लिए व्यापक इंतजाम करते हुए नाला-नालियों की सफाई करवाना ऐसे आदि कार्यो की वजह से चर्चाओं में आ गए हैं।

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने सबसे पहले खमरिया के पिपरिया से लगे उमरिया में निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण किया, उन्होंने फेंसिंग यहां कराने और इस काम को तत्काल चालू करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त अनूप कुमार सिंह ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कमी न रखने एवं इसकी गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने सख्त लहजे में निर्देशित किया है कि गुणवत्ता में यदि कमी पाई गई तो अधिकारियों के वेतन एवं ठेकेदार के भुगतान से इसकी रिकवरी की जाएगी। उन्होंने कार्य को तेज गति से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए 20 जुलाई तक किसी भी हालत में कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।