MPPEB : पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए जारी आवेदन की नए डेट, यहां देखें पूरी डिटेल्स

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पुलिस में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में 4 साल बाद 4200 हजार पदों पर होने जा रही  पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Exam) के लिए आवेदन फिर से आमंत्रित किए गए है। इस संबंध में गृह विभाग के निर्देश पर प्राेफेशनल एग्जामिनेशन बाेर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board) या पीईबी (PEB) ने 16 जनवरी से ऑनलाइन (Online) आवेदन की लिंक ओपन करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़े… MPPEB : पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान

पीईबी ने आवेदन अप्लाई करने की नई तारीख संबधी नोटिस अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है।  इसकी अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है।जारी नोटिस के मुताबिक़ एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 6 मार्च 2021 से आयोजित की जायेगी। यह परीक्षा कब तक चलेगी इसका फैसला आवेदकों की संख्या के आधार पर तय किया जाएगा ।16 जनवरी 2021 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और 30 जनवरी 2021 तक चलेगी, जो कैंडिडेट्स मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल की भर्ती के लिए इच्छुक हैं वे अब 16 जनवरी से 30 जनवरी 2021 तक MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

प्रक्रिया स्थगित होने पर युवाओं में बढ़ रहा था आक्रोश

दरअसल, बीते दिनों मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने पुलिस भर्ती (MP Police Recruitment) के लिए आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। गृह विभाग (Home Department) के निर्देश पर पीईबी (PEB) ने यह सूचना MPPEB ने ऑफिशियल वेबसाइट http://peb.mp.gov.in/e_default.html पर अपडेट कर दी थी, जिसको लेकर युवाओं में भारी आक्रोश देखने को मिला था। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक शिवराज सरकार के प्रति युवाओं ने नाराजगी जाहिर की थी।

गृहमंत्री का सामने आया था बयान

इसके बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) का बड़ा बयान सामने आया था कि मध्यप्रदेश पुलिस (MP Police Recruitment) में कांस्टेबल के 4200 पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा स्थगित नहीं की गई है। परीक्षा पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार 6 मार्च से शुरू होगी।कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से जुड़े सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के बाद जल्द ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसके बाद गृह विभाग के निर्देश पर पीईबी ने नए तारीख जारी कर दी है।

आपको बता दें कि पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती के लिए 3862 पद कांस्टेबल(जीडी) और 138 पद कांस्टेबल (रेडियो) के पदों पर भर्तियां की जानी है।अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष रखी गई है। अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी गई थी।हालांकि आयु में नया क्या बदलाव किया गया है,यह अभी स्पष्ट नही हैं।