भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश9Madhya Pradesh) में आज से संचालित होने वाले ऑनलाइन क्लास(Online class) के आदेश को निरस्त कर दिया गया है। इस आदेश को निरस्त करने के पीछे मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग( MP School Education Department) और माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश(Board of Secondary Education, Madhyapradesh) के आमने-सामने होने की खबर सामने आ रही है। दरअसल नई शिक्षा नीति(New education policy) को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल के बीच तनातनी की स्थिति देखने को मिल रही है। जिसके बाद सोमवार से संचालित होने वाले ऑनलाइन क्लासेस शुरू नहीं हो सकी है।

दरअसल शिक्षा मंडल ने 25 शिक्षकों से विचार विमर्श कर शिक्षा नीति जारी कर दी थी। हालांकि इसमें स्कूल शिक्षा विभाग को शामिल नहीं किया गया था। वहीँ शिक्षा नीति जारी करनी के बाद से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि माशिम का काम परीक्षा सम्बंधित नीति निर्धारण का है। शिक्षा नीति बनाना उनका काम नहीं है।जिसके बाद सोमवार से संचालित होने वाले ऑनलाइन क्लासेस को पीएस स्कूल शिक्षा विभाग ने माशिम के आदेश को निरस्त कर दिया है।

बता दें कि आज सोमवार सुबह 7:00 बजे से सुबह 10:00 बजे तक एमपी बोर्ड की 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन होना था। जहाँ ऑनलाइन क्लास का आयोजन किया जाना है। इसका प्रसारण दूरदर्शन पर भी होना था। अब स्कूल शिक्षा विभाग और माशिम के विवादों के बीच आदेश को निरस्त कर दिया गया है। वहीँ आदेश का निरस्त होना कई तरीके की नई बहस को जन्म दे दिया है।  इसी बीच बच्चों ने भी आदेश के निरस्त होने पर नाराजगी जाहिर की है।  कुछ ने माशिम और शिक्षा विभाग, म.प्र. के ट्वीट पर जाकर ट्वीट कर इस विषय में नाराजगी जताई है।

नई शिक्षा नीति: आज से शुरु नही होंगी कक्षा 9वीं-12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेस, आदेश रद्द