कॉलेज छात्रों के लिए अहम फैसला, अक्टूबर से शुरू होगी नए सत्र की कक्षाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण काल के बीच यूजीसी(UGC) के निर्देशों के मुताबिक यूनिवर्सिटी एग्जाम(University Exam) को लेकर निर्देश जारी किया है। जिसके तहत सितंबर महीने के अंत तक विश्वविद्यालय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही अक्टूबर महीने के अंत तक परीक्षा के परिणामों की भी घोषणा कर दी जाएगी। इन निर्देशों के पालन के साथ ही अब उच्च शिक्षा विभाग(Higher Education Department) ने कॉलेज की कक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में 1 अक्टूबर से ऑनलाइन कक्षाओं(Online classes) का आयोजन किया जाएगा।

दरअसल मंगलवार को राजभवन में उच्च स्तरीय बैठक के बाद उच्च शिक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें छात्रों के हित को देखते हुए आगामी 1 अक्टूबर से नवंबर तक ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही ग्रेजुएट लेवल(Graduate Level) के सिलेबस को आकाशवाणी की जगह प्रसारण किया जाएगा जबकि पीजी(PG) के सिलेबस सोशल साइट्स के माध्यम से छात्रों तक पहुंचाए जाएंगे। इसके साथ ही कक्षाओं के सिलेबस यूनिवर्सिटी के उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे।

वहीँ दूसरी तरफ उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के कुल 1252 महाविद्यालयों के अंतर्गत स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिये अब तक 4 लाख 12 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। जबकि स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम में एक लाख 47 हजार 114 विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिये पंजीयन कराया है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रवेश के समय प्रथम किश्त की राशि न्यूनतम रुपये एक हजार जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अभी तक कोई सहमति नहीं जताई गई है। वहीं विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिसको देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कॉलेज की परीक्षाओं को लेकर कहा था कि 30 सितंबर तक परीक्षा करवा कर 30 अक्टूबर तक रिजल्ट जारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here