Commonwealth Games 2022 : निखत जरीन ने दमदार पंच जमाकर किया गोल्ड मेडल पर कब्जा

खेल, डेस्क रिपोर्ट। बॉक्सिंग में निखत जरीन ने देश उम्मीदों पर खरा उतरते हुए मेडल पर कब्जा जमा लिया है। उन्होंने महिलाओं की 50 किग्रा (लाइट फ्लाईवेट) फाइनल मुकाबले में नॉर्दन आयरलैंड के कार्ली एमसी नौल को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

इसी के साथ भारतीय बॉक्सर्स ने यहां बर्मिंघम में अपने दमदार पंचो के दम पर अभी तक तीन गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। इससे पहले नीतू ने महिलाओं के 45 किग्रा-48 किग्रा (न्यूनतम वजन) में इंग्लैंड की डेमी-जेड रेसटान वहीं पुरुषों के 48-51 किग्रा (फ्लाईवेट) वर्ग के फाइनल मुकाबले में 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

ऐसा रहा निखत का कामनवेल्थ गेम्स 2022 में सफर –

सेमीफाइनल – निखत जरीन ने इंग्लैंड की सवाना अल्फिया स्टबली को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह सुनिश्चित की।

क्वार्टरफाइनल – निकहत जरीन ने वेल्स की हेलेन जोन्स को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

प्री-क्वार्टरफाइनल – मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के तीसरे ही दिन बॉक्सिंग में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए मोजाम्बिक की हेलेना बेगाओ को हराया।

आपको बता दे कामनवेल्थ गेम्स 2022 में मुक्केबाज निखत जरीन से मेडल की आस लगाना लाजमी था क्योंकि उन्होंने हाल ही में उन्होंने विश्व चैंपियनशिप खिताब पर कब्जा जमाया था। जरीन मैरी कॉम, सरिता देवी, जेनी आरएल और लेख केसी के बाद विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली मात्र पांचवी बॉक्सर है। जरीन का जूनियर स्तर पर भी प्रदर्शन लाजवाब रहा है, जहां उन्होंने 2011 में एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप जीती थी और अब वह सीडब्ल्यूजी 2022 में मेडल हासिल कर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

ऐसा रहा है निखत जरीन का सफर –

2022 विश्व चैंपियनशिप – गोल्ड मेडल
2022 स्ट्रैंड्जा कप – गोल्ड मेडल
2019 एशियाई चैंपियनशिप – कांस्य मेडल


About Author
Avatar

Manuj Bhardwaj