अब नए एक्शन प्लान की तरफ INDORE, इस तरह काम करेगा स्वास्थ्य विभाग

इंदौर।आकाश धोलपुरे

इंदौर(indore) में कोविड – 19(covid19) के आंकड़े भले ही आम जन से लेकर बड़े जानकारों को आशंकित कर रहे हो लेकिन बीते कुछ दिनों से आ रही सैम्पल रिपोर्ट(sample report) में कोरोना(corona) की गति जरूर कमजोर हुई है। जहां कोरोना से मरने वालों की संख्या 79 बताई जा रही है वही दूसरी ओर राहत की बात ये है कि अब तक 468 लोग कोरोना से जंग जीत गए है याने कि वो पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट चुके है। स्वस्थ होने वाले लोगो को अगले 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन की सलाह दी गई है वही एप्प(app) के माध्यम से इन सब पर नजर भी रखी जा रही है।

इस बीच इंदौर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(CMHO) डॉ. प्रवीण जाड़िया ने नए कोविड प्लान(covid plan) की जानकारी दी और बताया कि अब सैम्पल जांच(sample test) के दौरान, पॉजिटिव आने वाले मरीजो और ए स्मिप्टोमेटिक ( लक्षण दिखाई न देने वाले मरीज) मरीजो का होम आइसोलेशन(home isolation) किया जाएगा। ऐसे पॉजिटिव मरीजो के होम आइसोलेशन में इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा केयर गिव्हर (स्वास्थ्य की देखभाल करने वाला स्वास्थ्यकर्मी) निश्चित किया जाएगा जो 3 दिन बाद, 6 दिन बाद, 9 दिन बाद और 14 दिन बाद तक परीक्षण कर देखेगा की कही सम्बंधित मरीजो में लक्षण बढ़ तो नही रहे है। पॉजिटिव मरीजो के होम आइसोलेशन के दौरान लक्षण के आधार पर आयुर्वेदिक या एलोपैथी दवाएं देने का उत्तरदायित्व भी केयर गिव्हर का ही रहेगा।

CMHO इंदौर ने शासन के निर्देशो और प्रोटोकॉल के अनुसार नए कोविड प्लान की जानकारी भी दी। जिसके अनुसार अब कोविड के ऐसे मरीज जिनमे कोई लक्षण दिखाई नही देंगे उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाएगा जिनके इलाज का जिम्मा केयर गिव्हर पर रहेगा। वही कम लक्षण वाले मरीजो का कोविड केयर सेंटर में इलाज किया जाएगा। इसके अलावा अधिक लक्षण वाले और गम्भीर मरीजो का इलाज कोविड केयर हॉस्पिटल याने रेड जोन हॉस्पिटल में किया जाएगा। CMHO इंदौर ने बताया कि शहर के 5 लाख घरों में सर्वे काम हो चुका है और 28 लाख से अधिक लोगो का सर्वे पूरा किया जा चुका है वही बचा हुआ सर्वे कार्य आज पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 14 दिन पहले जिन लोगो का सर्वे किया गया था अब दोबारा उनका सर्वे काम शुरू किया जाएगा।

बता दे कि इंदौर में 43 नए पॉजिटिव आने के बाद इंदौर में अब तक कुल 1654 पॉजिटिव मरीज हो चुके है जिनमे से 1107 लोगो का उपचार जारी है। वही दूसरी और कोविड – 19 से अब तक 79 लोगो की मौत हो चुकी है वही 468 लोग वायरस को हराकर पूरी तरह से ठीक हो चुके है। ऐसे में प्रशासन का नया कोविड एक्शन प्लान स्थितियों में कितना बदलाव ला पायेगा इसका पता आने वाले वक्त में ही चल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here