Gwalior News: Online भी भर सकेंगे जुर्माना, स्मार्ट सिटी कंपनी ने की ये व्यवस्था

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। शहर के व्यस्त मार्गों व चौराहों पर यातायात (Traffic) को सुगम बनाने के लिये ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) द्वारा आइटीएमएस (ITMS) यानि इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से आधुनिक तकनीक के साथ सुधार किये जा रहे हैं। अब ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company)  के कंट्रोल कमांड सेंटर के कंट्रोल रूम से इस पूरे सिस्टम की मॉनिटरिंग करने के साथ साथ ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ ई-चालान की प्रक्रिया भी की जा रही है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) द्वारा अब लोगों  की सुविधा को ध्यान में रखते हुये इस सिस्टम के तहत घर बैठे ऑनलाइन (Online) चालान जमा करने की सुविधा की भी शुरुआत कर दी गई है।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) की  सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी कंपनी (Gwalior Smart City Company) की आइटीएमएस (ITMS)  परियोजना के तहत शहर के 31 जक्शनों पर आधुनिक तकनीक से सुधार किया जा रहा है औऱ इस परियोजना के तहत यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ ई-चालान की प्रक्रिया भी चालू है। अब इस परियोजना के तहत लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रैफिक ई-चालान को ऑनलाइन (Online) जमा करने की सुविधा शुरु कर दी गई है। इसके तहत घर बैठे चालान की रकम को जमा किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को ट्रैफिक पुलिस या स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रुम में जाने की आवश्यकता नहीं है, वह ऑनलाइन (Online) अपने चालान की रकम को जमा कर सकता है। इस सेवा के चलते चालान जमा करने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा औऱ साथ ही चालान की व्यवस्था में पारदर्शिता भी आयेगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....