खुला पट, सरकार की नई गाइडलाइन का पालन करते हुए भक्तों ने किए भगवान के दर्शन

मन्दसौर।तरुण राठौर

आज से अनलॉक 2(unlock2) शुरू हो गया है। जिसके तहत मंदिर(temple) , रेस्टोरेंट(restaurent) ,माल खोले जा रहे है। जो अब तक लॉकडाउन (lockdown)कर्फ्यू(curfew) के चलते पूरी तरह से बन्द थे। ऐसे में भक्त भगवान के दर्शन को तरस गए थे। वे अब सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन(guideline) का पालन करते हुए भगवान के दर्शन कर सकेंगे। जिसकी निमावली मंदिर में लगाई गई है। ऐसे में मंदिर के कपाट खुलते ही भक्त भगवान के दर्शन करने पहुंचे। जहां पर उन्होंने गाइडलाइन का पालन करते हुए बाहर से ही प्रभु के दर्शन किए। जिसकी तैयारी मंदिर प्रशासन ने पहले ही कर ली थी।

जिससे की मंदिर में दर्शन करने पहुंच रहे भक्तो को कोई समस्या नहीं आए। हालांकि मन्दसौर अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ की नगरी के नाम से देश विदेश में विख्यात है। और यहां पर देशभर से भक्त आते है। किन्तु वैश्विक महामारी के चलते पूरे देश लोकडाउन कर्फ्यू लगा था। जिसकी वजह से देशभर के मंदिरों पर ताले लग गए थे। जिससे भक्त अपने भगवान से दूर हो गए थे। जो अब अनलॉक 2 के तहत मिली छूट के तहत भगवान के दर्शन कर सकेंगे।वैसे तो लोकडाउन के दिनों में रोज भगवान की आराधना हो रही थी। वह भी भक्तों के बिना।

वहीं भक्तो के मन में था कि वे ऐसे विपता के समय में प्रभु के दर्शन नही कर पा रहे है जब उनको सबसे ज्यादा उनकी जरूरत है। वहीं मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष कलेक्टर मनोज पुष्प का कहना है कि मंदिर सुबह 8 से शाम 6 बजे तक खुलेगा। जिसमें 10.30 से 11.30 बजे तक सुबह ओर उसके बाद दोपहर में 1 से 2 बजे तक मंदिर बन्द रहेगा। साथ ही मंदिर में मास्क पहनके आना अनिवार्य है। वहीं प्रवेश के पूर्व हाथ को साबुन से साफ कराया जाएगा।किन्तु पूजन अर्चन नहीं किया जा सकेगा। साथ गर्भग्रह में प्रवेश निषेध रहेगा। भक्त बाहर से ही दर्शन कर सकेंगे सोशल डिस्टेंसिंग पालन करते हुए।