विश्वकप 2023 में अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को 8 विकटों से हराया

Amit Sengar
Updated on -
Afghanistan won match

ICC World Cup 2023 Pakistan Vs Afghanistan : वर्ल्ड कप 2023 का 22वां मुकाबला पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। जहाँ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 282 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्तान ने 49 ओवर में दो विकेट खोकर 286 रन बना लिए और मैच आठ विकेट से अपने नाम कर लिया।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे की पहली जीत हासिल कर ली है। वहीं इस विश्व कप का यह तीसरा बड़ा उलटफेर है। इससे पहले अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया था और नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट का दूसरा उलटफेर किया था।

पाक टीम के लिए बाबर आजम ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए। अब्दुल्लाह शफीक ने 58 रन की पारी खेली। सऊद शकील ने 25 और इमाम उल हक ने 17 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान आठ रन ही बना सके। शाहीन अफरीदी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं अंतिम ओवरों में शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम को 282 रन तक पहुंचाया। अफगानिस्तान के लिए नूर अहमद ने तीन और नवीन उल हक ने दो विकेट लिए। मोहम्मद नबी और अजमतुल्लाह ओमरजई को एक-एक सफलता मिली।

अफगानिस्तान ने शानदार शुरुआत की। टीम के लिए इब्राहिम ने 87 रन के स्कोर पर आउट हुए, गुरबाज 65 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रहमत शाह ने 77 रन और हशमतुल्लाह शाहिदी ने 48 रन की अच्छी पारी खेलते हुए 8 विकेट से मैच जीता दिया। साथ ही यह अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत है। किसी विश्व कप में पहली बार अफगानिस्तान की टीम दो मैच जीती है। वहीं, वनडे में पहली बार पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। अब पाकिस्तान की टीम लगातार तीन मैच हार चुकी है।

पाकिस्तान पर जीत के बाद अफगानिस्तान के 4 अंक हो गए, टीम पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई। जबकि 5 मैचों में तीसरी हार के बाद भी पाकिस्तान नंबर-5 पर है, लेकिन उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है।

बता दें कि पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया। मोहम्मद नवाज की जगह उपकप्तान शादाब खान की टीम में वापसी हुई है। क्योंकि नवाज बुखार के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे। वहीं, अफगानिस्तान ने भी अपनी प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया। तेज गेंदबाज फजहलहक फारूकी की जगह नूर अहमद को शामिल किया गया है।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, नूर अहमद।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, शाहीन अफरीदी, हसन अली, हारिस रऊफ।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News