MPPEB Police Exam: पुलिस भर्ती परीक्षा में 3 लाख उम्मीदवारों को बड़ा झटका, ये है कारण

उम्मीदवारों द्वारा लगातार पुलिस भर्ती परीक्षा में उम्र सीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है लेकिन सरकार की तरफ से उम्र सीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव सामने नहीं आया है।

पुलिस भर्ती परीक्षा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने पीईबी (PEB) के जरिए पुलिस कांस्टेबल (Police constable) की 4000 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 दिसंबर से शुरू होने वाली है। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जनवरी है। भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी होने के बाद एक नया विवाद सामने आ गया है। जिसके कारण परीक्षा में शामिल होने वाली 4 साल से इंतजार कर रहे युवाओं को बड़ा झटका लगा है।

दरअसल मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा 4 साल के बाद हो रही है। वहीं परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा 33 साल तय की गई है। उम्र सीमा (Age Limit) नहीं बढ़ाए जाने की वजह से प्रदेश के करीब 3 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। जिसके बाद सरकार से उम्र सीमा बढ़ाने की मांग उम्मीदवारों ने शुरू कर दी है। उम्मीदवारों द्वारा लगातार पुलिस भर्ती परीक्षा में उम्र सीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है लेकिन सरकार की तरफ से उम्र सीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव सामने नहीं आया है। जिसका अच्छा खासा असर अब प्रदेश के पुलिस भर्ती सेवा परीक्षार्थियों के भविष्य पर पड़ने वाला है।

Read More: उपचुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी बिसाहूलाल सिंह पर दूसरा प्रकरण दर्ज, ये है मामला

वहीं दूसरी तरफ आरक्षण को लेकर भी मध्यप्रदेश में विवाद जारी है। उपचुनाव के मद्देनजर शिवराज सरकार ने 4000 पदों पर पुलिस भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया लेकिन इस भर्ती में ओबीसी वर्ग के 27% आरक्षण पर अभी संशय बना हुआ है। एक तरफ जहां सरकार ने ओबीसी वर्ग को 27% आरक्षण (27% OBC Reservation) दे रखा है। वहीं दूसरी तरफ हाईकोर्ट (Highcourt)  ने इस पर रोक लगा रखी है। जिस मामले में भी लगातार सरकार को घेरा जा रहा है।

इसी विषय पर बेरोजगार छात्र संगठन के संयोजक सत्येंद्र कुरारिया का कहना है 4 साल में प्रदेश के करीब 3 लाख युवा 33 साल की उम्र सीमा को पार कर गए हैं। 4 साल बाद हो रही भर्ती परीक्षा की गलती का खामियाजा युवाओं को उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में गृहमंत्री से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनसे संपर्क फिलहाल नहीं हो पाया है।

आवेदन कैसे करें – एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल वैकेंसी 2020 के लिए उम्मीदवारों को एमपीपीईबी (MPPEB) की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पदों की डीटेल

कॉन्स्टेबल (रेडियो) – 138 पद
कॉन्स्टेबल (जीडी) – 3862 पद
कुल पद – 4000

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू – 24 दिसंबर 2020
आवेदन करने की अंतिम तारीख – 07 जनवरी 2021
आवेदन में सुधार करने की अंतिम तारीख – 12 जनवरी 2021
परीक्षा की तारीख – 6 मार्च 2021 से शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here