MP में 10 जुलाई को Asia की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM Modi

नई दिल्ली/भोपाल।

मंत्रिमंडल के सियासी दांवपेच के बीच मध्य प्रदेश की जनता एवं पूरे देश भर को राज्य की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। दरअसल रविवार को दिल्ली रवाना हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के रीवा के अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना का 10 जुलाई को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। बता दें कि यह परियोजना एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है।

दरअसल मंत्रियों के विभागों के बंटवारे को लेकर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहां है कि 750 मेगावाट क्षमता वाले अल्ट्रा मेगा सोलर योजना का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 जुलाई को किया जाएगा। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर यह सूचना दी है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में कृषि अनुसंधान विस्तार और शिक्षा की प्रगति की भी समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। जहां उन्होंने नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने की बात पर काफी जोर दिया। इधर समीक्षा बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए कृषि क्षेत्र में शिक्षा को व्यापक महत्व भी दे रहा है। इसके साथ ही मोदी ने यह भी कहा कि अपने पारंपरिक कृषि ज्ञान पर उन्हें गौरव है और इसे प्रौद्योगिकी के सहयोग से आगे भी बढ़ाया जाएगा।

बता दे कि 2017 में प्राकृतिक और पर्यावरणीय धरोहर के लिए चर्चित रीवा के नाम एक और उपलब्धि तक जुड़ गई जब साडे 700 मेगावाट क्षमता की की एक सौर परियोजना के लिए सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास विंध्य की जमीन पर किया गया। जहां 750 मेगावाट क्षमता के इस पावर प्लांट के लिए और अल्ट्रा मेगा सोलर ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए 1542 हेक्टेयर की भूमि उपलब्ध कराई गई थी। जिसकी इकाई नंबर दो से 250 मेगावाट की क्षमता वाले बिजली उत्पादन का कार्य 2018 में शुरू हो गया था। बता देगी दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट में शामिल इस यूनिट से दिल्ली मेट्रो को भी बिजली मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here