Republic 2021: गणतंत्र दिवस पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर का बड़ा बयान- बदले जाएंगे इन जगहों के नाम!

उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह इस बारे में प्रयास करती रहेंगी और भोपाल फिर से वास्तविक इतिहास के साथ पुनर्स्थापित होगा।

प्रज्ञा ठाकुर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश आज अपना 72वां गणतंत्र (72nd republic) मना रहा है। इस मौके पर नेता अपने निवास स्थान पर भी झंडोत्तोलन करते नजर आ रहे हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भी अपने आवास पर झंडोतोलन किया। गणतंत्र दिवस (republic day) के मौके पर झंडोत्तोलन के बाद भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (pragya sing thakur) ने बड़ा बयान दिया है।

दरअसल मीडिया से चर्चा करते हुए भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत के वास्तविक इतिहास को फिर से पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है। भोपाल सांसद ठाकुर ने कहा कि वह प्रयास कर रहीं हैं और जल्द ही भोपाल में कई क्षेत्रों के नाम बदले जाएंगे। सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा उन्होंने सरकार से इस्लामनगर, लालघाटी के नाम बदलने की मांग रखी है। इसके साथ ही सांसद ठाकुर ने कहा कि लालघाटी, हलाली डैम का इतिहास बहुत पुराना है और यह जगह क्रांति वीरों के नाम से शोभनीय थी। जिसे मुगल शासकों द्वारा बदला गया है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह इस बारे में प्रयास करती रहेंगी और भोपाल फिर से वास्तविक इतिहास के साथ पुनर्स्थापित होगा।

वही किसान आंदोलन पर बोलते हुए भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा किसानों को अपनी बात रखने का अधिकार है लेकिन किसान आंदोलन में वामपंथी विचारधारा के लोग हैं जो देश को हानि पहुंचाना चाहते हैं। देश की जनता से अपील करती हूं कि ऐसे लोगों को नकारे और देशद्रोही मानसिकता से प्रभावित ना हो।

Read More: Gwalior- ऊर्जा मंत्री ने फहराया राष्ट्रध्वज, परेड की सलामी ली, पदयात्रा का एलान  

बता दें कि इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (uma bharti) ने हलाली डैम के नाम बदलने की मांग रखी थी। उमा भारती ने कहा कि हलाली डैम को पर्यटन केंद्र बनाया जा रहा है इसलिए इसमें से हलाली शब्द का हटाया जाना अति आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर (usha thakur) से संपर्क कर उन से हलाली डैम के नाम को बदलने की मांग की है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब भोपाल में क्षेत्रों के नाम बदलने की मांग रखी गई है। इससे पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा (rameshwar sharma) ने ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा (prabat jha) ने हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर अटल जंक्शन (atal junction) रखने की मांग उठाई थी। इसके अलावा इंदौर के सांसद शंकर लालवानी (shankar lalwani) द्वारा भी इंदौर के कई क्षेत्रों के नाम बदलने की मांग को सामने रखा गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here